PMGKY एप्लीकेशन फॉर्म, ऑनलाइन आवेदन

Author:


PM Gareeb Kalyan Yojana | प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पंजीकरण | Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana | PMGKY Form |  गरीब कल्याण रोजगार योजना रजिस्ट्रेशन | मोदी गरीब रोजगार योजना

वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की गयी है। वह गरीब लोग जो की बेसहारा, भूखे-प्यासे अपनी आर्थिक तंगी से परेशान रहते है और आये दिन उन्हें कई मुसीबतो और परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उनके हित के लिए देश की सरकार ने कई सुविधाएं देनी शुरू की है। यह योजना 2016 से चलती आ रही है और देश में रह रहे गरीब लोगो के लिए यह योजना बहुत ही लाभकारी रही है। केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के चलते 26 मार्च 2020 को फिर इस योजना को शुरू किया। हम आपको इस लेख में सभी जानकारी जैसे: PM गरीब कल्याण योजना का नया एलान, योजना का उद्देश्य, योजना से प्राप्त सुविधाएं, योजना से मिलने वाले लाभ, अन्न योजना 2.0 में मिली सुविधा, SCHEME की अन्य क्या योजनाएँ , पंजीकरण प्रक्रिया क्या होगी आदि के बारे में विस्तारपूर्वक बताने जा रहे है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2022 : PMGKY एप्लीकेशन फॉर्म, ऑनलाइन आवेदन व लाभ
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2022 : PMGKY एप्लीकेशन फॉर्म, ऑनलाइन आवेदन व लाभ

जैसा की आप सब जानते है कि कोरोना महामारी की वजह से देश में रह रहे गरीब लोगो का बहुत बुरा हाल हुआ है। कई लोग इस महामारी के कारण मारे गए, कई दिनों तक भूख-प्यास से तड़पते रहे। PMGKY के अंतर्गत गरीब लोगो के लिए 1.7 लाख करोड़ का राहत पैकेज देने की पहल की है। वह 80 करोड़ लोग जो की गरीब रेखा से नीचे आते है, उन राशन कार्ड धारकों को 3 महीने तक अनाज मुफ्त में दिया। उन लोगो को पैसे और गैस सिलिंडर तक मुफ्त दिए जायेंगे। इससे सम्बंधित सभी जानकारी जानने के लिए आप आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पिछले साल 7 जून 2021 को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत दिवाली तक 80 करोड़ गरीब लोगो को प्रति माह तय मात्रा में मुफ्त अनाज वितरित करने की घोषणा की थी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2022

योजना के अंतर्गत मिला गरीब लोगो को फ्री राशन। कोरोना काल के चलते बहुत लोगो को कई मुसीबतो का सामना करना पड़ा। सबसे ज्यादा संख्या में गरीब लोग इसका शिकार बने। केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से गरीब लोगो को मुफ्त राशन दिया ताकि वह भूखे न रहे। इसके लिए उन्हें सरकार ने नवंबर तक मुफ्त राशन बांटा जायेगा। जिसमे 1 KG चना दाल, 5 KG चावल और 5 KG गेहूँ मिलेगा। गरीब लोगो पर नवंबर महीने तक 90 हजार करोड़ रुपये का खर्च फ्री राशन देने में किया जायेगा।

योजना का नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना
शुरू की गयी केंद्र सरकार द्वारा
योजना का उद्देश्य देश के परिवार के लोगो को मुफ्त अनाज और
अन्य सेवाएं उपलब्ध करना
लाभ लेने वाले देश के गरीब नागरिक
श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
साल 2022
ऑफिसियल वेबसाइट www.india.gov.in

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत अब राशन वितरित करने के लिए सभी लाभार्थी परिवारों को अब कपडे के बैग में राशन प्रदान किया जाएगा। इस कपड़े के बैग में प्रधानमंत्री की तस्वीर होगी जिस से लोगों तक ये सन्देश जाए की ये प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत राशन प्रदान किया गया है। जानकारी हेतु बता दें की ये कपड़े का बैग भी निशुल्क ही होगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत भारत सरकार के द्वारा देश के राशन कार्ड धारकों को लाभ पहुंचाने के लिए पिछले साल कोरोना महामारी के दौरान मई और जून माह में निशुल्क राशन वितरित किया गया था । इस फ्री राशन योजना का लाभ लगभग देश के 80 करोड़ से भी अधिक परिवारों को प्रदान किया गया । इस योजना के माध्यम से परिवार के प्रत्येक सदस्य को 5-5 किलों राशन मुफ्त में प्रदान की गयी थी। केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना के लिए लगभग 26 हजार करोड़ रूपए का बजट निर्धारित किया गया है। संकट के समय में भारत सरकार के द्वारा बीपीएल राशन कार्ड धारकों की मदद करने के लिए यह कदम उठाया गया था

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना न्यू अपडेट

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने मार्च 2022 को Pradhanmantri Greeb Kalyan Ann Yojana का विस्तार करते हुए देश के उन गरीब लोगो के लिए जिनकी आर्थिक स्थिति अत्यंत दयनीय है, ऐसे 80 करोड़ गरीब देशवासिओं के लिए गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत दिवाली तक हर महीने निर्धारित मात्रा में मुफ्त अनाज वितरित करने की घोषणा की गयी है। इस योजना का उद्देश्य मात्र यही है कि देश के किसी भी गरीब व्यक्ति या परिवार को भूख से तड़पना न पड़े और सरकार द्वारा इस योजना के तहत मुफ्त अनाज वितरित करके गरीब लोगो की खाद्य आपूर्ति की जा सके।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2022 : PMGKY एप्लीकेशन फॉर्म, ऑनलाइन आवेदन व लाभ
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2022 : PMGKY एप्लीकेशन फॉर्म

गरीब कल्याण योजना का उद्देश्य

वह लोग जो मेहनत मजदूरी करके अपना गुजरा कर रहे थे और जिनकी आर्थिक स्थिति अत्यंत कमजोर थी, कोरोना महामारी के कारण जिन लोगो का रोजगार ठप हो गया और उन्हें भूखे-प्यासे इधर उधर भटकना पड़ा। उनकी स्थिति को देखते हुए सरकार द्वारा इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का शुभारम्भ किया गया जिसके तहत वह राशन सब्सिडी से प्रति महीने 7 KG राशन ले सकते है उन्हें 5 किलो गेहूं, और 5 किलो चावल भी दिया जायेगा। योजना का यही उद्देश्य है की वह इन गरीब लोगो को आर्थिक रूप से मदद कर सके ताकि वह अपना जीवन अच्छे से बिता सके।

पीएम गरीब कल्याण योजना से प्राप्त सुविधाएं

  • सरकार द्वारा पीएम किसान व जनधन योजना से लाभ ले रहे लोगो को भी आर्थिक मदद दी गई।
  • जनधन योजना के 19.86 करोड़ लाभार्थियों को 9930 करोड़ रुपये की सहायता धनराशि प्रदान की गयी जो सीधा उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की गयी।
  • केंद्र सरकार द्वारा लोगो को 32.32 करोड़ पैसे बांटे गए। 29,352 करोड़ की सहायता धनराशि नागरिको को 13 अप्रैल तक दी गयी।
  • 2.82 करोड़ विधवा महिलाओं, वृद लोगो एवं दिव्यांग लोगो को 1405 करोड़ रुपये प्रदान किये गए।
  • देश के 80 करोड़ नागरिको को मुफ्त राशन दी जाएगी।
  • कोरोना महामारी की जंग से लड़ रहे डॉक्टर, नर्सेज, कोरोना योद्धा, की मदद के लिए 50 लाख रुपये का इनश्योरेंस स्कीम की शुरुवात की गयी है।
  • PM किसान योजना के अन्तर्गत 7.47 करोड़ गरीब किसानो के बैंक अकाउंट में 14946 करोड़ रुपये की सहायता धनराशि सरकार द्वारा दी गयी। जिसमे साल भर की 6000 रुपये की धनराशि को हर 4 महीने के अंदर 3 क़िस्त में 2000 रुपये दिए जायेंगे।
  • उज्ज्वला योजना के अंतर्गत देश के नागरिको को 97.8 लाख सिलिंडर लोगो को दिए गए।
  • तीसरे एलान पैकेज में सरकार द्वारा अगले साल मार्च तक फ्री में अनाज दिया जायेगा।
  • देश के CONSTRUCTION वर्कर के लिए सरकार ने 31000 करोड़ फण्ड को रिलीज़ किया है।
  • योजना के तहत तीसरे एलान पैकेज 3 करोड़ गरीब वृद्धजन, विकलांग, विधवा महिलाओ को सरकार उनके बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करेगी।
  • 20 लाख रुपये का लोन लेने की सुविधा को भी सरकार ने SHG(सेल्फ हेल्प ग्रुप) के लिए शुरू की है।
  • 80 करोड़ गरीब लोगो को दिवाली तक गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत हर महीने फ्री अनाज उपलब्ध कराया जाएगा।

योजना से मिलने वाले लाभ

  1. देश के सभी नागरिक जिनके पास भी राशन कार्ड होगा, वह इस योजना का लाभ ले सकते है।
  2. केंद्र सरकार द्वारा राशन सब्सिडी 80 करोड़ लोगो को दी गयी।
  3. तीन महीने तक नागरिको को 2 रुपये प्रति किलो गेहूं एवं 3 रुपये प्रति किलो चावल राशनधारक को दिया जायेगा।
  4. योजना के अंतर्गत 2.65 टन मैट्रिक राशन 5.29 करोड़ लोगो को सरकार द्वारा अब तक बांटा जा चुका है।

ECR( Electronic Challan-cum-return)जरुरी क्यों है?

पीएम गरीब कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए ECR(Electronic Challan-cum-return) फाइल करना बहुत जरुरी है। यदि किसी ने ECR नहीं भरा होगा, तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते। देश में कई ऐसे इंस्टिट्यूट है जिन्होंने इसीआर नहीं भरा होगा। जिन लोगो ने ECR नहीं भरा वह तुरंत इसे भर कर योजना का लाभ के सकते है। वह लोग जिन्होंने इस SCHEME से पहले अपना ECR फाइल कर दिया है वह भी इसके पात्र समझे जायेंगे। देश में ऐसे मेंबर्स भी होंगे, जिन्होंने अपना आधार KYC(KNOW YOUR CONSUMER) अपडेट नहीं किया होगा। इस योजना के लाभार्थी बनने के लिए जल्द ही ECR और KYC अपडेट करें।

PM गरीब कल्याण अन्न योजना 2.0 में मिली सुविधा

प्रधान मंत्री मोदी जी द्वारा गरीबो के कल्याण हेतु कई सारी योजना आरम्भ की गयी है। इस योजना का आरम्भ भी इन्ही लोगो को लाभ देने के लिए किया गया। देश में लॉकडाउन 2.0 के समय में गरीबो को अनाज बांटे गए जिसकी संख्या यह है:

  • देश में रह रहे गरीब परिवारों को सरकार द्वारा 201 लाख टन अनाज बांटा गया।
  • यह अनाज 5 महीने तक नागरिको को दिया गया।
  • विभिन्न राज्यों से 89.76 लाख टन अनाज लोगो को बाँटने के लिए प्राप्त किया गया ।
  • अब तक योजना के तहत लोगो को 60.52 लाख टन अनाज डिस्ट्रीब्यूट किया गया।
  • देश के कुल लाभार्थी जो की 71.68 गरीब परिवारों को जुलाई के महीने में 35.84 लाख टन अनाज मोदी सरकार द्वारा दिया गया।
  • अगस्त महीने में 49.36 करोड़ लोगो को योजना के तहत 24.68 लाख टन अनाज बांटा गया।
योजना का स्टेटस (पीएम गरीब कल्याण स्कीम)
  1. UP सरकार द्वारा 611 करोड़ की सहायता धनराशि 27.5 लाख मनरेगा मजदूरों के खातों में मजदूर भत्ता योजना (LABOUR ALLOWANCE SCHEME) के तहत भेजी गयी।
  2. 1600 लाख करोड़ रुपये की मदद राशि सभी किसानो के बैंक अकाउंट में 2000 रुपये के रूप में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर की गयी। जिससे उन्हें किसी तरह की परेशानियां न झेलनी पड़े।

PM कल्याण SCHEME की अन्य क्या योजनाएँ है?

  1. अन्य मेडिकल स्टाफ एवं चिकित्षक बीमा योजना: कोरोना महामारी के चलते सरकार ने हमारी रक्षा करने वाले नर्स, डॉक्टर्स, और कोरोना वारियर्स हेतु इस बीमा योजना की शुरुआत की। इन लोगो को सरकार 50 लाख तक का इंश्योरेंस प्राप्त करवाएगी। जिससे उनकी सुरक्षा हो सके। जिससे यदि इन लोगो को कुछ भी होता है तो इनके परिवार को यह बीमा राशि दी जाएगी।
  2. सेल्फ हेल्प ग्रुप हेतु दीनदयाल योजना: वह महिलायें जो दीनदयाल योजना के तहत स्वयं सेवा समहू के अंतर्गत कर्मचारी महिलाओं को 20 लाख रुपये तक का लोन दिया जायेगा। इसके अलावा जनधन योजना के अंतर्गत इन्हे हर 3 महीने में 500 रुपये की सहायता राशि सरकार द्वारा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर कर दी जाएगी। इसके लिए महिला का बैंक खाता होना जरुरी है जो की आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।
  3. पीएम गरीब कल्याण दिव्यांग पेंशन योजना: दिव्यांग पेंशन योजना के अंतर्गत वह लोग जो शारीरिक रूप से कमजोर है या अपाहिज है उन्हें सरकार द्वारा 3 महीने तक 1000 रुपये की पेंशन योजना दी गयी है यह राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर कर दी जाएगी। जिससे उसी समय उनके बैंक अकाउंट में उन्हें पैसे मिल जायेंगे।
  4. LPG/ BPL गैस सिलिंडर स्कीम: देश के 8 करोड़ गरीब नागरिको को 97.8 लाख सिलिंडर बांटे गए है। सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन करने वाले लोगो के लिए एलपीजी गैस सिलिंडर को उज्जवल योजना के अंतर्गत 3 महीने तक फ्री देने का एलान किया है।

योजना के अंतर्गत ट्रांसफर की गयी धनराशि

जैसा की आप सब जानते है कि सभी कामो को डिजिटल माध्यम द्वारा पूरा किया जा रहा है। फाइनेंस डिपार्टमेंट ने PM गरीब कल्याण योजना के तहत गरीब लोगो को एक समय तक पैसे देने का एलान किया। इसके अलावा कई योजनाएं चलायी जा रही है। जिससे देश में रह रहे गरीब लोगो को आर्थिक रूप से मदद मिल सके।

पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत देश के गरीब लोगो को 28256 करोड़ रुपये की राशि सरकार द्वारा दी गयी है आपको बता दें कि 7.15 करोड़ योजना के अंतर्गत लाभ लेने वाले लोगो को उज्ज्वला योजना के तहत 5606 रुपये उनके सीधा बैंक खाते में ट्रांसफर कराये गए। जनधन स्कीम द्वारा सभी गरीब लोगो के बैंक में 3 महीने तक 500 रुपये पहुंचा दिए जायेंगे।

योजना के अंतर्गत मिला 3 महीने का EPF (Employee Provident Fund)

केंद्र सरकार द्वारा 3 महीने तक कर्मचारियों को EMPLOYEE प्रोविडेंट फण्ड दिया जायेगा। यह फण्ड EPF CONTRIBUTION CENTRE द्वारा मिलेगा, जिसमे सरकार द्वारा कर्मचारी को 24% योगदान कर्मचारी के EPF खाते में मिलेगा। वह कंपनी जिसमे 100 या उससे ज्यादा कर्मचारी काम कर रहे हो और जिनकी सैलरी 15000 तक हो उन्हें इसका लाभ मिलेगा।

पंजीकरण प्रक्रिया क्या होगी?

आपको बता देते है इसकी कोई भी रजिस्ट्रेशन प्रोसेस नहीं है। यदि आप भी योजना का लाभ एवं सब्सिडी पर राशन लेना चाहते है, तो आपके पास राशन कार्ड होना जरुरी है। जिन लोगो के पास राशन कार्ड होगा वही इस योजना का लाभ पा सकते है। कार्ड धारक अपना राशन कार्ड ले जाकर राशन की दूकान से राशन सस्ते दामों में खरीद सकते है। इसके अतिरिक्त आप इन निर्देशों को पढ़ कर इस योजना का लाभ ले सकते है।

पीएम गरीब कल्याण योजना के निर्देशों को पढ़े: यहाँ क्लिक करें

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

योजना के अंतर्गत देश के कितने लोगो को अन्न योजन का लाभ प्राप्त हुआ?

देश के 80 करोड़ नागरिको को मुफ्त राशन दी गयी, जिसमे गरीब परिवारों को सरकार द्वारा 201 लाख टन अनाज 5 महीने तक बांटा गया

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना किसके द्वारा शुरू करवाई गयी है?

इस योजना का शुभारम्भ केंद्र सरकार द्वारा और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शुरू करवाई गई।

पीएम गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत कोरोना योद्धाओ को सरकार द्वारा कितने रुपये का INSURANCE दिया जायेगा?

कोरोना महामारी की जंग से लड़ रहे डॉक्टर, नर्सेज, स्टाफ, कोरोना योद्धा, की मदद के लिए 50 लाख रुपये का इनश्योरेंस स्कीम की शुरुवात की गयी है।

कितने गरीब परिवार के लोगो को फ्री में सिलिंडर प्रदान किये जायेंगे?

देश के 8 करोड़ गरीब नागरिको को 97.8 लाख सिलिंडर बांटे गए है। सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन करने वाले लोगो के लिए एलपीजी गैस सिलिंडर को उज्जवल योजना के अंतर्गत 3 महीने तक फ्री देने का एलान किया है।

सरकार द्वारा कितने रुपये की धनराशि गरीबो को देने का एलान किया गया है?

1.70 लाख करोड़ रुपये की मदद राशि सरकार द्वारा गरीब परिवार को देने का एलान किया गया है।

जनधन YOJNA के अंतर्गत महिलाओ को कितने रुपये की धनराशि बांटी गयी है?

जनधन YOJNA के अंतर्गत महिलाओ को 3 महीने तक 500 रुपये की धनराशि बांटी गयी है।

7 जून 2021 को प्रधानमंत्री मोदी जी ने क्या ने घोषणा की है ?

पीएम मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश की 80 करोड़ गरीब जनता को दिवाली तक हर महीने निर्धारित मात्रा में अनाज उपलब्ध कराने की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना कब शुरू की गई ?

ये योजना वर्ष 2016 से चली आ रही है जिसे 26 मार्च 2021 में फिर से शुरू किया गया था।इस योजना को मार्च 2022 तक बढ़ाया गया

गरीब कल्याण योजना में आवेदन कैसे कर सकते हैं ?

इस के लिए आप को अपने ग्राम पंचायत से संपर्क करना होगा। अगर शहर में रह रहे यहीं तो नगरपालिका में संपर्क करें। आप के पास राशन कार्ड आवश्यक तौर पर होना ही चाहिए। जिसके आधार पर आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर

हमने अपने आर्टिकल में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से सम्बंधित सभी जानकारी प्रदान की है। अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है। इससे सम्बंधित कोई भी जानकारी या सवाल आपको जानने होंगे तो आप हमे मैसेज बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते है। हमारे द्वारा आपके पर्श का उत्तर अवश्य दिया जाएगा। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी के माध्यम से सहायता मिलेगी।





thank you for visiting

Leave a Reply

Your email address will not be published.