MGNREGA Job Card Kese Nikale Online

Author:


NREGA Job Card List 2022 | नरेगा जॉब कार्ड ऑनलाइन कैसे देखे | नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट at nrega.nic.in | Mahatma Gandhi National Rural Employment (MGNREGA) | महात्मा गांधी नरेगा योजना हिंदी में | NREGA new List 2022

नरेगा जॉब कार्ड के माध्यम से देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को काम दिया जाता है। जिन लोगों ने मनरेगा के तहत कार्य किया है वे अपना नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 में ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को सभी उम्मीदवार nrega.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आर्टिकल में दिए गए लिंक के माध्यम से भी नरेगा कार्ड लिस्ट चेक व डाउनलोड कर सकते हैं। लिस्ट डाउनलोड करने के लिए आर्टिकल में दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। NREGA Job Card List 2022 सम्बन्धित अन्य सभी जानकारियां आर्टिकल में दी जा रही है। नरेगा सम्बन्धित अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टिकल को पढ़ें।

Table of Contents

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 क्या है?

महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के माध्यम से श्रमिक/मजदूरों नागरिकों को राज्यों में बहुत सारे कामों को करने के अवसर प्रदान किये जाते हैं। मनरेगा के तहत एक साल में 100 दिनों तक काम करने का अवसर प्रदान किया जाता है। जो लोग 90 दिनों तक मनरेगा के तहत जारी करते हैं उन्हें सरकार द्वारा निकाली गयी अन्य योजनाओं के लाभ भी प्रदान किये जाते हैं। नरेगा सम्बन्धित अधिक जानकारी जैसे; नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट डाउनलोड कैसे करें? NREGA Job Card के माध्यम से राज्य के नागरिकों को कौन-कौन से लाभ प्राप्त होते हैं आदि आर्टिकल में दिया जा रहा है।

MGNREGA कार्ड सूची 2022 Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 से संबंधित कुछ विशेष जानकारी प्रदान करने जा रहें है। ये जानकारी आप नीचे दी गयी सारणी से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम NREGA Job Card List
विभाग ग्रामीण विभाग सरकार मंत्रालय
योजना का नाम महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना
शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा
उद्देश्य क्या है राज्य के नागरिकों के लिए नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन
चेक कराने की सुविधा उपलब्ध करना
लाभार्थी कौन होंगे राज्य के नागरिक
जॉब कार्ड लिस्ट
चेक मोड़
ऑनलाइन
साल 2022
आधिकारिक वेबसाइट www.nrega.nic.in

मनरेगा योजना का इतिहास

MANREGA की शुरुआत सन् 1991 में की गयी थी जिसे पीवी नरसिम्हा राव द्वारा प्रस्तुत किया गया। MANREGA को  7 सितंबर 2005 में विधान द्वारा अधिनियमित किया गया। नरेगा को देश के 625 जिलों में शुरू किया गया जिसका लाभ राज्य के मजदूरों को प्रदान किया जाता है। अभी तक नरेगा के माध्यम से कई राज्य के लोगों को रोजगार प्रदान किया गया। मनरेगा के तहत राज्यों के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के बेरोजगार मजदूरों को रोजगार के अवसर प्रदान किये जाते हैं।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022: MGNREGA कार्ड सूची, NREGA Card रजिस्ट्रेशन
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022: MGNREGA कार्ड सूची, NREGA Card रजिस्ट्रेशन

MNREGA Job Card replace august

नरेगा श्रमिकों के भुगतान के लिए अब सरकार द्वारा भुगतान प्रक्रिया में भी वर्गीकरण किये जाने की व्यवस्था की है । इस भुगतान के लिए पहले एससी और एसटी वर्ग को प्राथमिकता दी जा रही है। ये व्यवस्था अप्रैल 2021 से लागू हुई है। हालाँकि इस व्यवस्था को लेकर अन्य पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग के नरेगा मजदूरों में रोष है। उनके अनुसार सरकार परोक्ष रूप से यहाँ भी आरक्षण प्रदान कर रही है।

मनरेगा जॉब अपडेट

NREGA Job Card के लिए दूसरी क़िस्त की घोषणा वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा कर दी गयी है उन्होंने बताया की राज्य के जो नागरिक कोरोना के चलते शहरी क्षेत्रों से अपनी नौकरी को छोड़ कर अपने गांव चले गए हैं, व जिनके पास रोजगार का कोई साधन नहीं है। वे नरेगा के अंतर्गत काम कर सकते हैं। अभी तक राज्य के जो लोग नरेगा के तहत कार्य कर रहे थे उन्हें पहले प्रतिदिन 182 रूपये प्रदान किये जाते थे अब इस रकम को बढ़ा कर 202 रुपये प्रतिदिन वेतन कर दिया गया है। नरेगा के अंतर्गत 13 मई तक 14.62 करोड़  व्यक्तियों को काम दिया गया जिसमे से 14.6 करोड़ व्यक्तियों द्वारा कार्य किया गया है। इसके लिए सरकार द्वारा 10000 करोड़ रुपए का बजट दिया गया है।

नरेगा के अंतर्गत बढ़ाया गया वेतन

मनरेगा के तहत राज्य के नागरिकों को किये गए कार्य के लिए प्रतिदिन 202 रुपये वेतन दिया जाता था जिसे सरकार द्वारा बढ़ा कर 303.40 रुपये कर दिया गया है। अब नरेगा के अंतर्गत जो भी नागरिक कार्य करेंगे उन्हें प्रतिदिन 303.40 रुपये वेतन प्रदान किया जाएगा। नरेगा के अंतर्गत बढ़ाये गए वेतन व अपने किये गए कार्यों की सूची उम्मीदवार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के माध्यम से देख सकते हैं।

नरेगा योजना शुरू करने का उद्देश्य क्या है ?

मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले उन गरीब परिवारों को रोजगार की सुविधा प्रदान करना हैं जिनकी आर्थिक स्थिति अत्यंत कमजोर हैं। सरकार द्वारा नरेगा जॉब कार्ड के माध्यम से ऐसे लोगो को रोजगार के अवसर प्रदान करना हैं जो काम तो करना चाहते हैं , परन्तु उनके पास रोजगार का कोई साधन नहीं हैं। नरेगा जॉब कार्ड का उद्देश्य देश के बेरोजगार नागरिको को आय का साधन उपलब्ध करना व आत्मनिर्भर बनाना हैं। नरेगा के तहत 1 वर्ष में न्यूनतम 100 दिन रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा हैं। मनरेगा जॉब कार्ड के माध्यम से लॉक डाउन में जॉब कार्ड धारकों को योजना के अंतर्गत काम उपलब्ध करवाया जा रहा है। कोरोना महामारी के समय ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को योजना के माध्यम से रोजगार लेने की सुविधा प्राप्त हो रही है। अलग-अलग राज्यों में मनरेगा के तहत काम करने वाले श्रमिक नागरिकों को अलग-अलग रूप में प्रतिदिन कार्य का वेतन प्रदान किया जाता है।

NREGA की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध सुविधाएं

नरेगा योजना द्वारा बहुत से परिवारों को रोजगार के अवसर प्राप्त हुए हैं। इस योजना के फलस्वरूप बहुत से गरीब परिवारों की आर्थिक स्थिति में सुधार आया हैं। यहाँ हम आपको बताएंगे कि नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर कौन -कौन सी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। ये सुविधाएं कुछ इस प्रकार हैं –

  • यदि आप NREGA के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो NREGA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।
  • अगर आप अपना जॉब कार्ड डाउनलोड (Job Card download) करना चाहते हैं तो आप डाउनलोड कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने NREGA Job Card का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं यह सुविधा भी यहाँ उपलब्ध कराई जाती हैं।
  • NREGA योजना के तहत जो भी कार्यें किये जाते हैं तो आप नरेगा द्वारा कराये जाने वाले कार्यों से सम्बन्धित जानकारी के बारे में जानने के लिए नरेगा की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।
  • यहाँ पर भुगतान सम्बन्धी जानकारी देने की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती हैं। यदि आप श्रमिक भुगतान से जुडी कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • नरेगा से सम्बन्धित शिकायत के लिए यहाँ शिकायत दर्ज करने की सुविधा भी उपलब्ध कराई गयी हैं। यदि आप कोई शिकायत दर्ज करना चाहते हैं ,तो हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करके आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

NREGA Job Card क्या है ?

MGNREGA जॉब कार्ड आशय एक ऐसे कार्ड से हैं जिसके द्वारा व्यस्क बेरोजगारो को रोजगार के अवसर दिए जा रहे हैं। सरकार का MGNREGA योजना शुरू करने का मुख्य मकशद देश के नागरिको को रोजगार के अवसर देकर देश में बढ़ रही बेरोजगारी को समाप्त करना हैं। MGNREGA एक भारतीय सरकार द्वारा शुरू की गयी नौकरी योजना हैं। जिसमे एक व्यस्क व्यक्ति जो काम करने को इच्छुक हैं और काम करना चाहते हैं ऐसे लोगो को कुशल रोजगार उपलब्ध करते हैं। इन्हे एक कार्ड दिया जाता हैं,जो कि 1 वर्ष तक वैलिड होता है। इस कार्ड पर न्यूनतम 100 दिन की कार्यावधि निर्धारित की हैं। यह कार्ड प्रत्येक वर्ष नया बनाना पड़ता हैं। इसमें जॉब कार्ड नंबर ,व्यक्ति का नाम, पता ,राज्य व जिला ,गॉंव, तहसील और बैंक खाता सम्बन्धी आदि सूचनाएं लिखी होती हैं।

भारतीय सरकार NREGA योजना के माध्यम से देश के प्रत्येक नागरिक को नरेगा से जोड़ने का कार्य कर रही हैं। नरेगा जॉब कार्ड अनेक लोगो की आजीविका का साधन बना हैं। यदि आप भी अपना जॉब कार्ड बनाना चाहते हैं तो भी अपना नरेगा जॉब कार्ड बना लीजिये और नरेगा जॉब कार्ड द्वारा दिए गए रोजगार का लाभ उठाइये। MGNREGA Job Card बनाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नरेगा जॉब कार्ड बनने के बाद आप इसे ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं।

महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना

महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत सरकार उन व्यस्क व्यक्तियों को रोजगार के अवसर प्रदान कर रही हैं जो ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करते हैं और जिनके पास धन कमाने का कोई साधन नहीं है। सरकार का उद्देश्य मनरेगा योजना द्वारा वृद्ध व विधवा को राहत पहुंचना और बेरोजगार युवाओं को अकुशल रोजगार देना हैं। हम आपको बता दें सरकार द्वारा मनरेगा से बहुत से नागरिको को जोड़ा जा चुका हैं और बहुत से व्यस्क नागरिको को मनरेगा द्वारा रोजगार भी उपलब्ध कराएं जा चुके हैं। मनरेगा योजना से लोगो को जोड़ने की प्रक्रिया जारी हैं। जो लोग अभी तक मनरेगा से नहीं जुड़ पाएं हैं उन्हें भी सरकार जल्द से जल्द इस योजना से जोड़ने का पूर्ण प्रयास कर रही हैं। मनरेगा जॉब कार्ड का लाभ उठाने के लिए आपको यह कार्ड बनान होगा। इस रोजगार कार्ड की मदद से नौकरी का लाभ उठाने में समर्थ होंगे।

अकाउंट बैलेंस देखने की प्रक्रिया क्या है ?

अभी अकाउंट बैलेंस देखने की प्रक्रिया के विषय में मनरेगा के तहत कोई सूचना जारी नहीं की गयी हैं। जैसे ही मनरेगा जॉब कार्ड का अकाउंट बैलेंस चेक करने की प्रोसेस की सूचना मनरेगा की ऑफिसियल वेबसाइट पर दे दी जाएगी वैसे ही हमारे द्वारा आपको इस लेख के माध्यम से अकाउंट बैलेंस चेक करने की प्रोसेस से सम्बन्धित जानकारी सूचित कर दी जाएँगी। अपडेट के लिए हमारे इस लेख से जुड़े रहिये।

नरेगा जॉब कार्ड की पेमेंट करने की प्रोसेस क्या है? (NREGA Job Card Payment Process)

यहाँ हम आपको नरेगा का भुगतान करने की प्रोसेस के बारे में बता रहे हैं। यदि आप नरेगा जॉब कार्डधारी है तो यह जानकारी आपके बहुत काम की हैं। आप हमारे द्वारा दी गयी भुगतान सम्बन्धी पूरी जानकारी को ध्यान से पढ़िए और जानिए कि आपके जॉब कार्ड द्वारा किये गए कार्य का भुगतान आपको किस प्रकार किया जायेगा। इसका विवरण इस प्रकार है –

  • नरेगा का भुगतान कार्डधारी को बैंक खाते के माध्यम से किया जाता हैं। इस प्रोसेस के लिए कार्डधारी का किसी भी बैंकया पोस्ट ऑफिस में खाता होना अनिवार्य है। यदि नरेगा जॉब कार्डधारी का कोई खाता नहीं हैं तो वह अपना नरेगा जॉब कार्ड दिखा कर बैंक में अपना खाता खुलवा सकते हैं।
  • नरेगा का भुगतान करने का कार्य ग्राम प्रधान के माध्यम से भी किया जाता है। ग्राम प्रधान cash के माध्यम से नरेगा कार्डधारकों का भुगतान करते हैं। यह प्रोसेस ऐसे क्षत्रो में अपनाई जाती हैं,जहाँ दूर-दूर तक बैंको की सेवा उपलब्ध नहीं है।

UP Scholarship Status

MNREGA Job Card List संबंधित मुख्य तथ्य

यहाँ हम आपको मनरेगा से सम्बन्धित कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों के विषय में बताने जा रहें हैं। हमारे द्वारा बताये गए इन महत्वपूर्ण तथ्यों को ध्यानपूर्वक पढ़िए और जानिए क्या है ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण बाते ,आईये जानते हैं-

  1. मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में जॉब कार्डधारी को दिए जाने वाले काम के विषय में जानकारी लिखी होती है।
  2. मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में जॉब कार्डधारी द्वारा कितने रूपये का काम किया जा चुका है ,वह धनराशि भी लिखी होती हैं।
  3. यदि आप अपना नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में देखना चाहते हैं तो आपको MNREGA Job Card List में अपना नाम लिखना होगा इस प्रकार आप अपना जॉब कार्ड लिस्ट में देख पाएंगे।

NREGA के अंतर्गत किए जाने वाले कार्य कौन-से हैं ?

नरेगा भारतीय सरकार द्वारा शुरू की गयी योजना हैं। इस योजना के तहत भारत सरकार द्वारा बहुत से कार्य किये जाते हैं। National Rural Employment Guarantee Act,2005 (NREGA) योजना द्वारा किये जाने वाले कुछ कार्यों का विवरण इस प्रकार हैं –

  • आवास निर्माण कार्य
  • गौशाला निर्माण कार्य
  • सड़क निर्माण कार्य
  • वृक्षारोपण कार्य
  • सिंचाई कार्य
  • चकबंदी कार्य ,आदि

NREGA ROJGAR Card 2022 के क्या लाभ हैं ?

यहाँ हम आपको NREGA ROJGAR Card के लाभ के बारे में बताने जा रहें हैं। यदि आपने भी रोजगार कार्ड बनाया हुआ है तो आपको इसके लाभ के बारे में भी पता होना बहुत आवश्यक हैं। रोजगार कार्ड से आपको क्या लाभ है आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। इसके कुछ महत्वपूर्ण लाभों का विवरण इस प्रकार हैं –

  • ROJGAR Card होने का सबसे मुख्य लाभ यह है कि इस कार्ड के होने से किसी व्यस्क व्यक्ति को जगह जगह काम ढूंढ़ने के लिए नहीं भटकना पड़ेगा। नरेगा कार्डधारी को सरकार स्वयं कार्य उपलब्ध कराएगी।
  • नरेगा रोजगार कार्डधारियों का 1 वर्ष की कार्यावधि पूरी होने पर सभी कार्डधारियों का नया रोजगार कार्ड बनाया जाता हैं।
  • नरेगा रोजगार कार्ड की मदद से अनेक परिवारों की आर्थिक स्थिति में सुधार आया हैं। नरेगा रोजगार NREGA ROJGAR योजना द्वारा अनेक परिवारों की आजीविका का साधन बना है।
  • नरेगा रोजगार योजना के तहत बहुत से नागरिको को रोजगार मिलने से बेरोजगारी की दर में कमी आयी हैं।
  • नरेगा योजना के तहत NREGA ROJGAR Card के माध्यम से रोजगार को प्रोत्साहन मिला हैं।

नरेगा की वेबसाइट पर क्या-क्या जानकारी देखी जा सकती है?

यहाँ हम बात करते है नरेगा की वेबसाइट के बारे में कि आप नरेगा की वेबसाइट पर जाकर क्या-क्या जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप भी नरेगा की वेबसाइट के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा दी गयी पूरी जानकारी के बारे में ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा। आईये जानते हैं –

  1. यदि आपने नरेगा जॉब कार्ड के लिए अप्लाई किया हुआ है तो आप अपने जॉब कार्ड का स्टेटस नरेगा की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं।
  2. नरेगा योजना के अंतर्गत बहुत से कार्य कराये जाते हैं यदि आप उन कार्यो के बारे में जानने के इच्छुक हैं तो आप नरेगा की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।
  3. यदि आप नरेगा रोजगार कार्डधारियों की भुगतान प्रोसेस के बारे में जानना चाहते है तो आप इसकी प्रोसेस के बारे में नरेगा की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।
  4. यदि आप नरेगा से जुड़े अन्य किसी विषय में जानकारी विवरण प्राप्त करना चाहते हैं तो नरेगा की वेबसाइट पर जाकर संबंधित जानकारी के बारे में जान सकते हैं।

यह भी देखें :- इंडियन गैस सिलेंडर बुकिंग ऑनलाइन कैसे करें

MGNREGA Job Card की पात्रता

भारतीय सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत केवल उन्हीं व्यक्तियों को रोजगार कार्ड उपलब्ध करायें जायेंगे जो व्यक्ति सरकार द्वारा निर्धारित की गयी पात्रता के अनुकूल होंगे। जो व्यक्ति इस पात्रता को पूरा करने में असमर्थ रहेंगे ऐसे व्यक्तियों का रोजगार कार्ड नहीं बनाया जा सकेगा। मनरेगा जॉब कार्ड के लिए योग्य होने के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु इस प्रकार हैं –

  • आवेदक स्थायी रूप से भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता की आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आधारकार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 ऑनलाइन कैसे देखें ?

वे इच्छुक लाभार्थी जो नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 ऑनलाइन चेक करना चाहते है वे नीचे दिए गए दिशा-निर्देशों का पालम करके नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट देख सकते है। ये प्रक्रिया निम्न प्रकार है –

  • नरेगा जॉब कार्ड सूची में नाम देखने के लिए लाभार्थी व्यक्ति को महात्मा गाँधी नेशनल रूलर एम्प्लॉयमेंट ग्रांटी एक्ट की ऑफिसियल वेबसाइट nrega.nic.in में प्रवेश करना होगा।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज में Transparency & Accountability के सेक्शन में जॉब कार्ड के विकल्प का चयन करें।
  • Next page में आपको भारत के सभी राज्यों के नाम की लिस्ट प्राप्त होगी ,इसमें से आप अपने state चयन करें।
  • अगले पेज में Financial Year ,District, Block, Panchayat को सेलेक्ट करके proceed के ऑप्शन में क्लिक करें। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है। नरेगा-जॉब-कार्ड-सूची-ऑनलाइन
  • next page में आपको जॉब कार्ड नंबर और आवेदक के नाम की सूची प्राप्त हो जाएगी। अब आवेदक को अपने जॉब कार्ड नंबर पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपकी स्क्रीन में जॉब कार्ड से संबंधित सभी प्रकार का विवरण प्राप्त हो जायेगा। आप नीचे दिए गए चित्र के माध्यम से देख सकते है। (*3*)
  • उम्मीदवार अपने जॉब कार्ड में प्रदर्शित सभी प्रकार के विवरणों की जांच कर अपने जॉब कार्ड को डाउनलोड कर इसका प्रिंट आउट ले सकते है।
  • इस तरह से NREGA Job Card List करने की प्रक्रिया आपकी पूर्ण हुई।

नरेगा रोजगार जॉब राज्यवार लिस्ट 2022 कैसे चेक करें ?

देश के सभी राज्यों की मनरेगा रोजगार जॉब कार्ड लिस्ट नीचे दर्शाया गया है सभी उम्मीदवार अपने राज्यवॉर जॉब कार्ड लिस्ट को देख सकते है।

नरेगा जॉब कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करे – NREGA Card Online Registration

जो भी इच्छुक उम्मीदवार नरेगा जॉब कार्ड के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते है वह नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके सरलता से आवेदन कर सकते है।

  • नरेगा जॉब कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को नरेगा की ऑफिसियल वेबसाइट nrega.nic.in में विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट की होम पेज में state knowledge entry के ऑप्शन में क्लिक करें ,अगले पेज में उम्मीदवार को सभी राज्यों के नाम की सूची प्राप्त होगी सूची में से अपने राज्य का चयन करें। नरेगा-जॉब-कार्ड-ऑनलाइन-आवेदन
  • next page में आवेदक को STATE LOGIN का फॉर्म प्राप्त होगा।
  • form में आवेदक को Financial year ,Role, User ID, Password, Security Code को दर्ज करके लॉगिन के ऑप्शन में क्लिक करना है।
    (*15*)
  • इसके पश्चात आपकी स्क्रीन में नया पेज खुल जायेगा नए पेज में Registration & Job Card के विकल्प में क्लिक करें।
  • अगले पेज में BPL Data के ऑप्शन में क्लिक करें ,अब आपकी स्क्रीन में आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी प्रकार की जानकारी को दर्ज करें।
  • जैसे आवेदक का नाम, गांव का नाम ,मकान नंबर ,वर्ग ,जिला ,आदि। सभी डिटेल्स भरने के बाद सेव के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • नेक्स्ट पेज में आवेदक को रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा पंजीकरण नंबर प्राप्त होने के बाद आवेदक को अपनी पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करनी है।
  • इस तरह NREGA Job Card आवेदन करने की प्रक्रिया आपकी पूर्ण हो जाएगी।

Geo मनरेगा देखने की प्रक्रिया

  • Geo मनरेगा देखने के लिए उम्मीदवार को ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज में GeoMGNREGA केऑप्शन में क्लिक करें।
  • next page में आवेदक को Field Data Viewer देखने के लिए एक फॉर्म प्राप्त होगा फॉर्म में Stage ,Financial year,State, District, Block ,Panchayat ,Category ,Sub-Category को दर्ज करके View के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब आपकी स्क्रीन में Geo मनरेगा से संबंधित सभी विवरण प्रदर्शित होगा।
  • इस तरह से Geo मनरेगा देखने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

FTO Generate कैसे करें ?

  • FTO Generate करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में होम पेज में State FTO Entry के लिंक में क्लिक करें।
  • next page में आवेदक को अपने स्टेट में क्लिक करना है।
  • अगले पेज में STATE FTO Login (First Signatory) का फॉर्म प्राप्त होगा।
  • लॉगिन फॉर्म में State, Financial year, User ID, Password,Security Code को दर्ज करें और लॉगिन में क्लिक करें।
  • next page में FTO Generate में क्लिक करें। इस तरह से एफटीओ जेनरेट करने की प्रक्रिया आपकी पूर्ण हो जाएगी।

जनमनरेगा मोबाइल ऐप कैसे डाउनलोड करें ?

मनरेगा जॉब कार्ड मोबाइल ऍप डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • नरेगा जॉब कार्ड मोबाइल ऍप को नागरिक अपने मोबाइल फ़ोन में प्ले स्टोर ऍप की सहायता से या फिर नीचे दिए गए लिंक की मदद से डाउनलोड कर सकते है।
  • Janmanrega Mobile App Download यहाँ से करें।
  • मोबाइल फ़ोन में प्ले स्टोर में सर्च के ऑप्शन में Janmanrega लिखकर सर्च करें।
  • अब आपके मोबाइल स्क्रीन में जनमनरेगा मोबाइल ऍप लिस्ट खुल जाएगी।
  • लिस्ट में फर्स्ट वाले ऑप्शन का चयन करके इंस्टाल के ऑप्शन में क्लिक करें।जनमनरेगा-मोबाइल-ऐप
  • इस तरह से जनमनरेगा मोबाइल ऍप डाउनलोड हो जायेगा।

FTO ट्रैक करने की प्रक्रिया

  • एफटीओ ट्रैक करने के लिए लाभार्थी नागरिक को नरेगा की ऑफिसियल वेबसाइट में जाना होगा।
  • वेबसाइट में होम पेज में EFMS Reports के सेक्शन में Track FTO के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब अगले पेज में Know MGNREGA FTO Status का फॉर्म प्राप्त होगा इस फॉर्म में FTO Name, Reference No, Transaction No, Word Verification सभी डिटेल्स को दर्ज करना है।
  • और सर्च के ऑप्शन में क्लिक करें नेक्स्ट पेज में एफटीओ स्टेटस से संबंधित सभी विवरण आपकी स्क्रीन में प्रदर्शित हो जायेगा।

ग्रीवेंस (शिकायत) दर्ज करने की प्रक्रिया

  1. ग्रीवेंस दर्ज करने के लिए नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट में जाएं।
  2. वेबसाइट में जाने के बाद होम पेज में पब्लिक ग्रीवेंस के सेक्शन में Lodge Grievance में क्लिक करें।
  3. next page में अपने स्टेट का चयन करें। इसके पश्चात आपको नए पेज में फॉर्म प्राप्त होगा।
  4. फॉर्म को आवेदक को तीन चरणों के माध्यम से भरना होगा।
  5. 1.Details and Location Of Complainant
  6. 2.Details and Location Of Complaint
  7. 3.Evidence submitted by complainant to show grievance
  8. सभी जानकारी भरने के बाद कैप्चा कोड को दर्ज करें और save grievance के ऑप्शन में क्लिक करें।
  9. इसके पश्चात आवेदक को रेफ़्रेन्स नंबर प्राप्त होगा। रेफ़्रेन्स नंबर को सुरक्षित रखे।
  10. इस तरह से शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

Payment Performance Dashboard कैसे देखे ?

  • भुगतान प्रदर्शन डैशबोर्ड देखने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ ,वेबसाइट के होम पेज में citizen के सेक्शन में क्लिक करें।
  • next page में रिपोर्ट के सेक्शन में Payment Performance Dashboard में क्लिक करें।
  • अब आपकी स्क्रीन में नया पेज खुल जायेगा नए पेज में पेमेंट परफॉरमेंस डैसबोर्ड लॉगिन फॉर्म प्राप्त होगा।
  • इसमें आवेदक को अपना मोबाइल नंबर ,पासवर्ड और सिक्योरिटी कोड को दर्ज करके लॉगिन में क्लिक करना है। (*14*)
  • next page में आपको भुगतान-प्रदर्शन-डैशबोर्ड से संबंधी सभी प्रकार का विवरण प्राप्त होगा।

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना

नरेगा में हाजिरी कैसे चेक करें ?

  1. उम्मीदवार नरेगा में हाजिरी चेक करने के लिए पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  2. उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का मुख्य पेज खुलेगा।
  3. यहाँ आपको रिपोर्ट्स में जॉब कार्ड का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  4. उसके बाद आपके सामने राज्यों की लिस्ट खुलेगी उसमें अपना राज्य चुनें।
  5. इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल कर आएगा।
  6. अब आपको अपना जिला, ब्लॉक एवं पंचायत का नाम चुनना होगा।
  7. इसके बाद आपको प्रोसीड के बटन पर क्लिक कर देना है।
  8. अगले पेज में जॉब कार्ड संख्या और नाम की एक लिस्ट खुलेगी।
  9. आपको अपनी जॉब कार्ड संख्या पर क्लिक करना होगा।
  10. अब आपके सामने आपकी नेरा जॉब कार्ड डिटेल्स आ जाएँगी।
  11. यहाँ आपको requested period of employment पर क्लिक कर देना है।
  12. इस तरह से नरेगा में आप अपनी हाजिरी चेक कर सकते है।

महात्मा गांधी रोजगार गारंटी भुगतान प्रक्रिया

नरेगा जॉब कार्ड वाले सभी नागरिकों को महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के माध्यम से भुगतान राशि को लाभार्थी व्यक्ति के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जायेगा। जिसके लिए व्यक्ति का किसी राष्ट्रीय कृत बैंक में खाता होना आवश्यक है। जिसका सीधा लाभ लाभार्थी को प्राप्त होगा। यह धनराशि व्यक्ति को उसी बैंक अकाउंट में प्राप्त होगी जो जॉब कार्ड में दर्ज किया जायेगा ,लाभार्थी नागरिक को योजना के माध्यम से कैश में भुगतान राशि को तब ही किया जायेगा अगर पोस्ट ऑफिस या बैंक के माध्यम से भुगतान प्रक्रिया संभव नहीं है अन्यथा किसी भी दशा में भुगतान राशि को कैश में भुगतान नहीं किया जायेगा।

Nrega Important link

NREGA Job Card List Bihar 2022

बिहार राज्य के नागरिक जिन्होंने नरेगा के लिए आवेदन प्रकिया को पूरा किया है वे नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकते है। लॉकडाउन के चलते राज्य के बहुत से लोगो के कारोबार बंद हो गए, बहुत से लोगो की नौकरियां चली गयी है। जिसके कारण राज्य के नागरिकों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ा। सरकार द्वारा महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत राज्य के गरीब ग्रामीण व शहरी लोगो को NREGA Job Card के माध्यम से काम दिलवाया जाएगा जिसके लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रकिया को पूरा करना होगा जिन लोगो का नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में शामिल है वे ग्रामीण/शहरी क्षेत्रों में खुले गए काम को कर सकते हैं। NREGA Job Card List को चेक करने के लिए राज्य के नागरिकों को किसी कार्यालय के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं। मनरेगा जॉब योजना के तहत राज्य के नागरिकों को 100 दिन का काम प्रदान करवाया जाएगा।

  • Bihar NREGA Job Card का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार बिहार का मूल निवासी होना चाहिए।
  • नरेगा जॉब कार्ड केवल राज्य के गरीब लोगों का बनाया जाएगा जिनके पास कोई नौकरी नहीं है।
  • बिहार नरेगा जॉब कार्ड का लाभ ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के लोग ले सकते हैं।
  • नरेगा के अंतर्गत किये गए काम के पैसे सीधे उम्मीदवार के बैंक अकाउंट में दिए जायेगे।
  • NREGA Job Card List में राज्य के नागरिक किये गए कामों की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।
  • नरेगा के अंतर्गत केवल वही लोग काम कर सकते हैं जिन्होंने रजिस्ट्रेशन प्रकिया को पूरा किया हो।

बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

बिहार राज्य में मनरेगा के तहत काम अब शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए जारी किया गया है। राज्य के जो लोग शहरी क्षेत्रों से ग्रामीण क्षेत्रों में आ कर काम करना चाहते हैं वे गांव में आ कर मनरेगा के तहत जिन लोगों ने काम किया है। उसकी लिस्ट चेक करने के लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया गया है राज्य के सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को चेक कर सकते हैं। नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में नाम चेक करने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है। सभी उम्मीदवार घर में बैठ कर Bihar NREGA Job Card List 2022 को चेक कर सकते हैं।

यह भी देखें :- वृद्धा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन

बिहार नरेगा जॉब कार्ड सम्बन्धित सुविधाएं

राज्य के नागरिकों को बिहार नरेगा जॉब कार्ड के माध्यम से जो लाभ प्राप्त होते हैं उनकी सूची नीचे दी जा रही है सभी उम्मीदवार लेख में दी गयी सूची के माध्यम से बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट सम्बन्धित सुविधाएं चेक कर सकते हैं।

  • बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राज्य के सभी उम्मीदवार ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।
  • मनरेगा के तहत राज्य के नागरिकों को एक साल में 100 दिनों के लिए काम प्रदान किया जाएगा।
  • राज्य के मजदूरों द्वारा किये गए काम के पैसे सीधे उम्मीदवार के बैंक अकाउंट में दिए जाएंगे।
  • बिहार राज्य के जिन नागरिकों के पास रोजगार नहीं है वे सभी मनरेगा के तहत काम कर सकते हैं।
  • राज्य के सभी इच्छुक उम्मीदवार नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Uttar Pradesh के मजदूरों को मनरेगा के तहत घर बैठे मिलेगा काम

उत्तर प्रदेश के जिन नागरिकों के पास रोजगार का कोई साधन नहीं है वे अब मनरेगा के तहत काम प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए राज्य के मजदूरों को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। सभी उम्मीदवार जो रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं वे अब घर बैठे मेसेज के माधयम से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। नरेगा जॉब कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए राज्य के बेरोजगार नागरिकों को किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। सभी उम्मीदवार हेल्पलाइन नंबर 9454464999 /9454465555 पर मेसेज कर के अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। जिन मजदूरों का नाम पंजीकृत हो जाएगा वे नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। अभी तक उत्तर प्रदेश के 1128 ग्राम पंचायत में 233989 मनरेगा मजदूरों को पंजीकृत करवाया गया है। उत्तर प्रदेश के जो मजदुर मनरेगा के तहत मैसेज के माध्यम से पंजीकरण करवाएंगे उनका नाम लखनऊ कार्यालय में भेजा जाएगा जिसके बाद मजदूरों का नाम NREGA Job Card List में दर्ज करवाया जाएगा। जिन मजदूरों का नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में आएगा वे मनरेगा के तहत आये गए कामों को कर सकते हैं।

यूपी के मजदूरों को मनरेगा के तहत मिलने वाले लाभ (चिकित्सा, आवास, पेंशन)

UP के श्रमिक/ मजदूरों को सरकार ने कुछ योजनाओं का लाभ देना का निर्णय लिया है। जिन मजदूरों ने मनरेगा के अंतर्गत एक साल में 90 दिनों तक काम किया है उन्हें सरकार द्वारा निकाली गयी 15 योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। जिसमे चिकित्सा सुविधा योजना, सौर ऊर्जा सहायता योजना, महात्मा गांधी पेंशन सहायता योजना आदि आते हैं। जिन श्रमिकों ने मनरेगा के अंतर्गत 90 दिन काम किया है सरकार द्वारा उनकी लिस्ट बनाई जायेगी केवल उन्ही मजदूरों को योजनाओं का लाभ प्राप्त होगा जिनका नाम इस सूची में शामिल किया जाएगा। सभी श्रमिक जिन्होंने 90 दिन तक मनरेगा में काम किया है वे अपना नाम कर्मकार कल्याण बोर्ड पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर चेक कर सकते हैं। इस लिस्ट के तहत मजदूरों को जिन योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा उसकी लिस्ट नीचे दी गयी है।

schemes which are provided to beneficaries of narega

NREGA के तहत यूपी में 1.32 लाख मजदूरों द्वारा किया गया काम

उत्तर प्रदेश के 1.32 लाख श्रमिकों ने मनरेगा में काम किया गया है। यह आंकड़ा उन मजदूरों का है जिन्होंने मनरेगा के तहत 100 दिनों तक काम किया है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बताया जा रहा है की मनरेगा के अंतर्गत काम कर रहें मजदूरों के आंकड़े में बढ़ोतरी होगी। अभी तक राज्य के 20 लाख मजदुर मनरेगा में विभन्न कार्यों को कर रहें हैं।

नरेगा कार्ड लिस्ट 2022 से संबंधित कुछ सवाल और उनके जवाब

Nrega Job Card कैसे बनाये ?

नरेगा जॉब कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले अपनी ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधान से संपर्क करें।

नरेगा जॉब कार्ड क्या है ?

राष्‍ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी कानून (nrega) के अंतर्गत 100 का गारंटी रोजगार सरकार द्वारा उपलब्ध करवाया जाता है , जिसके लिए परिवार का पंजीकरण किया जाता है एवं परिवार के लोग जो अकुशल श्रमिक हैं उनका नाम नरेगा जॉब कार्ड में दर्ज किया जाता है। जिससे उन्हें रोजगार मुहैय्या करवाया जा सके।

मनरेगा कार्य का टाइम क्या है ?

श्रमिकों के लिए मनरेगा के अंतर्गत कार्य का समय सुबह 6:30 बजे से दोपहर 2 बजे तक रखा गया है। इसी समय में श्रमिकों के आराम करने के समय को भी शामिल किया गया है।

महात्मा गाँधी रोजगार गारंटी योजना के माध्यम से देश के नागरिकों को क्या लाभ प्राप्त हुए है ?

देश के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों को योजना के माध्यम से प्रत्येक वर्ष 100 दिन के रोजगार पाने का अवसर प्राप्त हुआ है।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

महात्मा गाँधी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत 2022 के लिए कितना बजट निर्धारित किया गया है?

20 लाख करोड़ रूपए का बजट केंद्र सरकार के द्वारा महात्मा गाँधी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत 2022 के लिए निर्धारित किया गया है।

नरेगा जॉब कार्ड के अंतर्गत व्यक्ति के प्रतिदिन की वेतन आय कितनी है?

प्रतिदिन के अनुसार व्यक्ति को नरेगा जॉब कार्ड के अंतर्गत 303 रूपए तक की वेतन राशि प्रदान की

नरेगा जॉब कार्ड के लिए भारत सरकार के द्वारा कौन सा मोबाइल ऍप लॉन्च किया गया है?

जनमनरेगा मोबाइल ऍप को भारत सरकार के द्वारा नरेगा जॉब कार्ड धारकों के लिए लॉन्च किया गया है अब इस मोबाइल ऍप की मदद से व्यक्ति जॉब कार्ड से जुड़ी सभी प्रकार की सेवाओं का लाभ ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकते है।

व्यक्ति कितनी वर्ष की आयु से नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है?

18 वर्ष की आयु से व्यक्ति नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

क्या हम नरेगा की वेबसाइट पर भुगतान की स्थिति देख सकते हैं?

जी हाँ, अगर आपने नरेगा के अंतर्गत कोई काम किया है तो आप नरेगा की वेबसाइट पर भुगतान की पूरी जानकारी चेक कर सकते हैं।

क्या नरेगा के अंतर्गत काम करने वाले मजदुर को कोई दुर्घटना बीमा लाभ दिया जाता है?

जी हाँ , नरेगा के अंतर्गत किसी चल रहे किसी काम के दौरान व्यक्ति दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है तो उसे बीमा का लाभ दिया जाता है। किन्तु ध्यान दें की काम करने वाला व्यक्ति पंजीकृत होना चाहिए

नरेगा में मजदूरी कितनी है ?

आप को बता दें कि नरेगा के अंतर्गत दी जाने वाली 202 रुपये प्रतिदिन मजदूरी को अब बढ़ा दिया गया है। अब इस राशि को बढाकर 303 रूपए प्रतिदिन कर दिया गया है।

नरेगा की वेबसाइट पर क्या क्या जानकारी मिल सकती है ?

आप इस वेबसाइट के माध्यम से अपने जॉब कार्ड का स्टेटस देख सकते हैं। इसके अलावा आप नरेगा के अंतर्गत होने वाले कार्यों के बारे में जानकरी ले सकते हैं , साथ ही इसमें कर्मचरियों की भुगतान की प्रक्रिया भी जान सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर

हमने इस लेख में आपको नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 से जुडी समस्त महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि आपको इन सूचनाओं के अलावा अन्य कोई जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आपके प्रश्न का उत्तर अवश्य दिया जायेगा। मनरेगा जॉब कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी या समस्या के समाधान के लिए लाभार्थी व्यक्ति इस 1800 111 555 हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी।



thank you for visiting

Leave a Reply

Your email address will not be published.