मनरेगा का पेमेंट कैसे चेक करें

Author:


MGNREGA Ka Paisa Kaise Check Karen। मनरेगा का पेमेंट कैसे चेक करें। NREGA Payment Check। मनरेगा का पेमेंट कैसे चेक करें प्रक्रिया।

देश के जिन भी नागरिकों ने मनरेगा योजना के अंतर्गत कार्य किया है, उन सभी जॉबकार्ड धारकों को मनरेगा के तहत प्रतिदिन प्रदान किए जाने वाले कार्य पर निर्धारित धनराशि की पेमेंट लिस्ट को सरकार द्वारा सभी राज्यों के नागरिकों के लिए जारी कर दी गई है। देश के जिन भी नागरिकों ने मनरेगा के तहत कार्य किया है, वह योजना के अंतर्गत प्रतिदिन किये गए कार्य की हाजरी और भुगतान राशि की जानकारी मनरेगा पेमेंट लिस्ट में देख सकेंगे, आवेदक नागरिक योजना के माध्यम से जारी की जाने वाली मनरेगा पेमेंट कैसे चेक कर सकते हैं ? इससे सम्बंधित सभी जानकारी आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करने जा रहें हैं, देश के सभी नागरिक अपने-अपने राज्यों की जारी सूची में अपने पेमेंट की जानकारी देखने के लिए, इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

मनरेगा का पेमेंट कैसे चेक करें ?

दोस्तों जैसा की आप सब जानते हैं देश के सभी आर्थिक रूप से कमजोर व बेरोजगार नागरिकों को मनरेगा यानि (महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम) के तहत सरकार वर्ष के 100 रोजगार प्रदान किए जाने की गैरंटी प्रदान करती है। जिससे नागरिकों को रोजगार के माध्यम से लाभ पहुँचाया जा सके, इसके लिए सरकार देश के सभी आवेदकों को जॉबकार्ड प्रदान करवाती है, जिसके माध्यम से कार्डधारकों को प्रतिदिन किये जाने वाले कार्य के आधार पर निर्धारित धनराशि सीधा उनके बैंक या पोस्ट ऑफिस खातों में ट्रांसफर करवाई जाती है, योजना के अंतर्गत आवेदकों का पूरा डाटा पोर्टल प्रदान किया गया होता है, जिसके माध्यम से आवेदक नागरिकों के जारी जॉब कार्ड व पेमेंट लिस्ट की जानकारी भी पोर्टल पर उपलब्ध की गई होती है, जिससे योजना के अंतर्गत कार्य करने वाले आवेदक अब बड़ी आसानी से मनरेगा पोर्टल पर इसकी आधिकरिक वेबसाइट nrega.nic.in पर जारी पेमेंट की सूचि पर अपनी पेमेंट की जानकारी देख सकेंगे।

MGNREGA Ka Paisa Kaise Check Karen
मनरेगा का पेमेंट कैसे चेक करें: MNREGA Ka Paisa Kaise Check Karen

MNREGA Payment Check : Details

आर्टिकल का नाम मनरेगा का पेमेंट कैसे चेक करें
योजना शुरू की गई केंद्र सरकार द्वारा
विभाग ग्रामीण विभाग सरकार मंत्रालय
साल 2022
पेमेंट देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन
लाभार्थी योजना में कार्य करने वाले नागरिक
आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in

मनरेगा का पेमेंट कैसे चेक करें नरेगा के पेमेंट का उद्देश्य

मनरेगा के पेमेंट की सूची को ऑनलाइन माध्यम से जारी करने हेतु सरकार का मुख्य उद्देश्य योजना के माध्यम से देश के सभी आवेदक नागरिकों को योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली पेमेंट की जानकारी ऑनलाइन देखने की सुविधा प्रदान करवाना है। जिससे सभी राज्यों के नागरिक जिन्होंने योजना के अंतर्गत कार्य किया है, उन्हें योजना में किये जाने वाले कार्य के दिनों के आधार पर प्रदान की जाने वाली धनराशि की पूरी जानकारी आसानी से पोर्टल पर उपलब्ध करवाई जा सके। इससे लाभार्थियों की जारी पेमेंट और उनके द्वारा किये गए कार्य के डाटा में किसी तरह की गलती नहीं होगी साथ ही नागरिकों को उनके कार्य का भुगतान भी सही से किया जा सकेगा और योजना में पारदर्शिता भी बनी रहेगी। अब श्रमिक कामगारों के द्वारा किये गए कार्य का सभी विवरण एवं वेतन से संबंधी विवरण को पोर्टल में उपलब्ध किया गया है।

मनरेगा अपडेट 2022

अब मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम) के तहत काम करने वाले मज़दूरों के भुगतान प्रक्रिया में सरकार द्वारा अब वर्गीकरण कर दिया गया है। जिसे परोक्ष तौर पर आरक्षण के रूप में देखा जा रहा है। आप की जानकारी के लिए बता दें की मनरेगा के तहत कार्य करने वाले मज़दूरों में से अब अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति से सम्बंधित व्यक्तियों को पहले भुगतान किया जाएगा। वहीँ अन्य पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग के लोगों को कुछ इंतज़ार करना पड़ेगा।

MNREGA योजना से जुडी नई अपडेट

मनरेगा योजना के अंतर्गत देश के सभी राज्यों में योजना द्वारा नागरिकों को रोजगार प्रदान किया जाता है, जिससे देश के बेरोजगार नागरिक रोजगार के माध्यम अपने और अपने परिवार का भरण पोषण कर सकेंगे। मनरेगा योजना के बेहतर संचालन हेतु देश के नागरिकों को योजन के माध्यम से लाभ पहुँचाने के लिए वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए सरकार द्वारा योजना के कार्यन्वयन हेतु 73000 करोड़ रूपये का बजट भी निर्धारित किया गया है। जिसका लाभ योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले सभी नागरिकों को प्रदान किया जाएगा।

NREGA योजना उत्तराखंड

NREGA योजना के अंतर्गत उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के श्रमिक नागरिकों को लाभ पहुँचने और रोजगार के माध्यम से उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए, योजना के माध्यम से वर्ष के 100 दिन दिए जाने वाले रोजगार को बढाकर 150 दिन कार्य दिए जाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा भी योजना के अंतर्गत आवेदकों को बढ़ाए गए काम पर राशि उपलब्ध करवाई जाएगी, जिससे राज्य के जायदा से ज्यादा श्रमिकों को रोजगार के माध्यम से योजना का लाभ प्रदान किया जा सकेगा।

नरेगा योजना झारखंड

झारखंड सरकार द्वारा नरेगा योजना के अंतर्गत कार्य करने वाले सभी कार्ड धारको को लाभ पहुँचाने के लिए प्रदान की जाने वाली धनराशि में बढ़ोतरी की गई है। योजना के अंतर्गत ग्रामीण विभाग सरकार मंत्रालय द्वारा वर्ष के 100 दिन कार्य किए जाने पर भारत सरकार द्वारा श्रमिको की आय 194 रूपये से 198 रूपये किया गया था, जिसे अब झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी द्वारा 1 अप्रैल 2021 से बढ़कर 225 रूपये कर दी गयी है। जिसके तहत अब राज्य के हर श्रमिक को प्रतिदिन कार्य करने पर 225 रुपए का पारिश्रमिक प्रदान किया जाएगा।

> Narega Job card list yaha check kare

मनरेगा का पेमेंट ऐसे चेक करें (Check MNREGA Payment)

नरेगा जॉब कार्डधारकों को सरकार द्वारा प्रतिदिन किये गए कार्य और उनकी हाजरी अनुसार पेमेंट आवेदकों के बैंक खातों में ट्रांसफर करवाई जाती है, जिसके अंतर्गत आवेदक अपने पेमेंट भुगतान की जाँच आसानी से योजना के आधिकारिक पोर्टल पर कर सकते हैं। इसके लिए जॉबकार्ड धारकों को उनके किए गए कार्य पर कितनी धनराशि प्रदान की गई है, या पेमेंट की भुगतान राशि आवेदकों के बैंक खातों में पहुँची या नहीं इसके लिए आवेदक अपने राज्यों अनुसार मनरेगा का पेमेंट कैसे चेक कर सकते हैं, इसकी जानकारी आवेदक दी गई प्रक्रिया को पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक को नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा। मनरेगा-पेमेंट-भुगतान-जाँच
  • होम पेज पर आवेदकों को ट्रांसपेरेंसी & एकाउंटेबिलिटी का विकल्प दिखाई देगा, यहाँ आपको Job Cards के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब नए पेज पर राज्यों क लिस्ट खुलकर आ जाएगी, जिसमे से आपको अपने राज्य का चयन करना होगा। NREGA-राज्यवार-सूची
  • अपने राज्य पर क्लिक करने के बाद आपके सामने रिपोर्ट्स का फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमे पूछी गई सभी जानकारी जैसे वित्तीय वर्ष, जिला, ब्लॉक, पंचायत अदि दर्ज करना होगा। नरेगा-पेमेंट-भुगतान
  • अब आपको प्रोसीड के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपको अपने राज्य के जॉब कार्ड लिस्ट में शामिल लोगों की सूची दिखाई देगी, जिसमे उनके नाम और जॉब कार्ड नंबर प्रदान किए गए होंगे।
    जॉब-कार्ड-लाभार्थी
  • यहाँ आपको अपने नाम को ढूँढ़कर अपने जॉब कार्ड नंबर पर क्लिक करना होगा।
  • जॉब कार्ड नंबर पर क्लिक करने के बाद आपको जॉब कार्ड से संबंधित सारा विवरण प्राप्त हो जाएगा, यहाँ आपके द्वारा योजना के अंतर्गत किए गए कार्यों की सूची प्राप्त हो जाएगी, जिसमे से आप जिस भी कार्य या वर्ष के पेमेंट भुगतान की जाँच करना चाहते हैं, आपको उस विकल्प पर क्लिक करना होगा।पेमेंट-सूची-उत्तराखंड
  • इसके बाद अगले पेज पर आपको नीचे डिस्ट्रिक्ट नंबर ऑफ़ मस्टरोल यूसड का विकल्प दिखाई देगा, जिसके आगे दी गई सख्या पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने मस्टरोल डिटेल्स खुलकर आ जाएगी जिसमे आपको मस्टरोल रोल संख्या, तारीख, कार्य का नाम, संख्या आदि जानकारी के साथ प्रतिदिन किये गए कार्य की उपस्थिति के अनुसार आपकी हाजरी की जानकारी, और हाजरी के आधार पर प्रदान की गई पेमेंट के कुल भुगतान आदि की जानकारी प्रदान की गई होती है।मनरेगा-राशि-भुगतान
  • इस तरह आप आपने खाते में प्रदान की गई धनराशि की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

NREGA जॉब कार्ड ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

NREGA योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए देश के इच्छुक आवेदक जो जॉब कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह दी गई प्रक्रिया को पढ़कर अपने जॉब कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in पर विजिट करना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज आ जाएगा, यहाँ आपको स्टेट डाटा एंट्री का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद नए पेज पर राज्यों की सूची खुलकर आ जाएगी, जिसमे से आपको अपने राज्य के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।स्टेट-डाटा-एंट्री-रिपोर्ट
  • राज्य का चयन करने के बाद आपके सामने स्टेट लॉगिन का फॉर्म प्राप्त होगा।
  • यहाँ फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे वित्तीय वर्ष, रोल, यूजर आईडी, पासवर्ड और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। MGNREGA-स्टेट-लॉगिन
  • अब नए पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन & जॉब कार्ड का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको बीपीएल डाटा के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन फर्म खुलकर आ जाएगा यहाँ आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका नाम, गांव, वर्ग, जिला आदि दर्ज करके आपको सेव के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त हो जाएगा, जिसे आप अपनी आवेदन स्थिति की जाँच के लिए सुरक्षित रख सकते हैं।
  • अब सारी जानकारी भरने के बाद आपको यहाँ फॉर्म में अपनी फोटो अपलोड कर देनी होगी ।
  • इस तरह आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
मनरेगा पेमेंट सूची में नाम देखने की प्रक्रिया

योजना के अंतर्गत किये गए कार्य और भुगतान राशि की जानकारी प्राप्त करने के लिए आवेदक पेमेंट सूची में अपना नाम देखने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in पर विजिट करें।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • अब होम पेज पर आपको पंचायत वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। mgnrega-पेमेंट-चेक
  • इसके बाद नए पेज पर आपको ग्राम पंचायत वाले विकल्प पर क्लिक करके Generate Reports के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • ग्राम-पंचायत-रिपोर्ट
  • अब आपके सामने राज्यों की सूची खुलकर आ जाएगी, जिसमे से आपको अपने राज्य के विकल्प का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने रिपोर्ट्स का फॉर्म आ जाएगा, जिसमे आपको वित्तीय वर्ष, जिला, ब्लॉक, पंचायत आदि जानकारी दर्ज करके प्रोसीड के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। ग्राम-पंचायत-मॉड्यूल
  • प्रोसीड पर क्लिक करने के बाद अगले पेज पर आपको बहुत से विकल्प दिखाई देंगे यहाँ आपको Work वाले सेक्शन में Consolidate Report of Payment to Worker के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपके सामने आपके राज्य की वित्तीय वर्ष सूची खुलकर आ जाएगी। पेमेंट-रिपोर्ट-मनरेगा
  • यहाँ आपके नाम के साथ आपके गाँव का नाम, आवेदक का नाम, पिता या पति का नाम, वर्क नाम और कोड, कार्य के दिन, भुगतान राशि की जानकारी लिस्ट में प्राप्त कर सकेंगे।
  • इस तरह आप पेमेंट सूची में अपना नाम देख सकेंगे।

FTO जेनरेट करने की पक्रिया

FTO जेनरेट करने के लिए आवेदक दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक NREGA की आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in पर जाएँ।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • यहाँ आपको होम पेज पर State FTO Entry के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद नए पेज में आवेदकों को राज्य्वार सूची में अपने राज्य के चयन करना होगा।
  • अब नए पर आपके सामने स्टेट FTO लॉगिन फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको पूछी गई जानकारी जैसे राज्य, वित्तीय वर्ष, यूजर आईडी, पासवर्ड, और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।स्टेट-FTO-लॉगिन
  • अब आपको अगले पेज पर FTO जेनरेट के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा, जिसके बाद आपकी FTO जेनरेट करने की पक्रिया पूरी हो जाएगी।

FTO ट्रैक करने की प्रक्रिया

FTO ट्रैक करने के लिए आवेदक दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक योजना की आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in पर जाएँ।
  • यहाँ होम पेज पर आपको EFMS रिपोर्ट का विकल्प दिखाई देगा।
  • EFMS रिपोर्ट के विकल्प पर आपको Track FTO के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर Know MGNREGA FTO स्टेटस का फॉर्म खुलकर आ जाएगा।FTO-स्टेटस-देखें
  • फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे FTO Name/ Referance Number/ Transition Number में से किसी एक नंबर को दर्ज करके दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सर्च के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद अगले पेज पर FTO ट्रैक की सभी जानकारी आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी।

GEO MGNREGA देखने की प्रक्रिया

आवेदक GEO MGNREGA देखने के लिए दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • इसके लिए आवेदक पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in पर विजिट करें।
  • यहाँ होम पर आपको GEO MGNREGA का विकल्प दिखाई देगा, जिसपर क्लिक करने पर आपके सामने नया पेज खुलकर आ जाएगा।
मनरेगा का पेमेंट कैसे चेक करें
  • इसके बाद आवेदक को Field Data Viewer के फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे स्टेट, वित्तीय वर्ष, राज्य, जिला, ब्लॉक, पंचायत, केटेगरी आदि जानकारी आपको ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भर लेने की बाद आपको GEO MGNREGA से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

योजना के अंतर्गत पेमेंट से संबंधित कोई भी समस्या या जानकारी प्राप्त करने के लिए आवेदक दी गई प्रक्रिया को पढ़कर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक योजना की आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in पर जाएँ।
  • यहाँ होम पेज पर नीचे Public Grievance के लिंक पर आपको Lodge Grievance वाला विकल्प दिखाई देगा, आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • अब अगले पेज पर आपको अपने राज्यों का चयन करना होगा, जिसके बाद आपके सामने Grievance फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
मनरेगा का पेमेंट कैसे चेक करें
  • यहाँ फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे Details and placement of Complainant, Details and placement of Complaint aur Evidence Submitted By Complainant to Prove Complaint तीनो आपको दर्ज करनी होगी।
  • अब दिए गए कैप्चा कोड को बॉक्स में दर्ज करके आपको सेव कंप्लेंट के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद अपकी ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

मनरेगा पैमेंट परफॉरमेंस डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

पैमेंट परफॉरमेंस डैशबोर्ड देखने के लिए आवेदक दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक योजना की आधिकरिक वेबसाइट nrega.nic.in पर जाएँ।
  • यहाँ आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • अब आपको पेमेंट परफॉरमेंस डैशबोर्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
मनरेगा का पेमेंट कैसे चेक करें
  • इसके बाद आपके सामने लॉगिन फॉर्म आ जाएगा, यहाँ फॉर्म मे पूछी गई सभी जानकारी जैसे मोबाइल नंबर, पासवर्ड और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद पैमेंट परफॉरमेंस डैशबोर्ड से सम्बंधित सभी जानकारी आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी।

मनरेगा का पेमेंट कैसे चेक करें 2022 से जुड़े कुछ सवाल और उनके जवाब

नरेगा का पेमेंट कैसे देखें ?

नरेगा का पेमेंट चेक करने के लिए आवेदक MGNREGA की आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in पर जाकर इसे ऑनलाइन देख सकते हैं।

मनरेगा पेमेंट चेक करने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

मनरेगा पेमेंट चेक करने की आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

नरेगा योजना का सँचालन किस विभाग द्वारा किया जाता है ?

नरेगा योजना का सँचालन ग्रामीण विभाग सरकार मंत्रालय विभाग द्वारा किया जाता है।

मगनरेगा जॉब कार्ड क्या है ?

मगनरेगा के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदकों को यह जॉब कार्ड प्रदान किए जाते हैं, जिसमे व्यक्ति से सम्बंधित सभी जानकारी जैसे व्यक्ति का नाम, पता, 100 दिन कार्य दिए जाने की गेरेंटी आदि जानकारी उपलब्ध करवाई गई होती है। जिसके माध्यम से जॉब कार्ड धारकों को सरकार द्वारा जारी योजनाओं में रोजगार प्रदान किया जाता है।

क्या मनरेगा योजना के अंतर्गत आवेदकों को भुगतान की राशि नकद प्रदान करवाई जाती है ?

नहीं मनरेगा योजना के अंतर्गत कार्य करने वाले श्रमिकों को सरकार द्वारा पेमेंट की भुगतान राशि नकद प्रदान नहीं की जाती है, इसके लिए आवेदकों को भुगतान राशि सीधे उनके जॉब कार्ड में दर्ज बैंक खाते या पोस्ट ऑफिस अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है।

क्या मनरेगा योजना के अंतर्गत श्रमिक कामगारों को कैश में पेमेंट की जाती है ?

नहीं मनरेगा योजना के माध्यम से केवल नागरिकों को बैंक खाते में वेतन राशि को ट्रांसफर किया जाता है। योजना के अंतर्गत श्रमिक नागरिकों को कैश की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं की गयी है।

नरेगा का पैसा कैसे चेक करें ?

सबसे पहले नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।होम पेज पर जॉब कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर अलगे पेज में अपनी स्टेट सेलेक्ट करें। उसके बाद एक फॉर्म खुलेगा उसमें अपना जिला ब्लॉक और पंचायत चुने। उसके बाद आपके सामने सारी डिटेल्स आ जाएँगी यहाँ कंसोलिडेट रिपोर्ट ऑफ़ पेमेंट तो वर्कर सेलेक्ट करें और उसके बाद वर्क नाम सेलेक्ट करें। इसके बाद आप यहाँ अपना नरेगा अकाउंट चेक कर सकते है।

MGNREGA के अंतर्गत शिकायत स्थिति की जाँच करने की क्या प्रक्रिया है ?

MGNREGA के अंतर्गत शिकायत दर्ज करने पर आवेदक इसके शिकायत स्थिति की जाँच दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके देख सकते हैं।
सबसे पहले आवेदक नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in पर जाएँ।
यहाँ होम पेज पर आपको Public Grievance के लिंक पर Check Redressel of Grievance के विकल्प पर क्लिक करना होगा । अब अगले पेज पर आपको Complaint Id दर्ज करके Proceed के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके शिकायत स्थिति की जाँच आपके सामने खुलकर आ जाएगी।

NREGA के अंतर्गत किए जाने वाले कार्य पर पेमेंट का भुगतान किया है या नहीं इसकी जाँच कैसे की जा सकती है ?

NREGA के अंतर्गत किए जाने वाले कार्य पर पेमेंट के भुगतान की जाँच करने के लिए आवेदक ऊपर लेख में दी गई प्रक्रिया को पढ़कर अपने पेमेंट भुगतान की जाँच कर सकते हैं।

मनरेगा में कितना पैसा आता है/कितनी मजदूरी है ?

मनरेगा में दिए जाने वाली मजदूरी प्रत्येक राज्य में अलग अलग मात्रा में दी जाती है।

हेल्पलाइन नंबर

मनरेगा का पेमेंट कैसे चेक करें से सम्बंधित सभी जानकारी हमने आपको लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है, परन्तु फिर भी यदि आवेदनकर्ता को पेमेंट भुगतान से सम्बंधित कोई समस्या या जानकारी प्राप्त करने हो तो वह इसके लिए योजना के हेल्पलाइन नंबर : 1800111555/ 9454464999 पर सम्पर्क कर सकते हैं।





thank you for visiting

Leave a Reply

Your email address will not be published.