बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन स्टेटस

Author:


मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2022 । Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana Online Registration । बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन । Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana Application Status

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2022 : बिहार सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को खुद के स्वरोजगार की शुरुआत करने और उद्योग को बढ़ावा देने हेतु बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना क आरम्भ किया गया है। जिसके अंतर्गत सरकार योजना के माध्यम से राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को नए उद्योग या स्वरोगार का आरम्भ करने के लिए आर्थिक सहयोग प्रदान करती है। जिससे राज्य के ज्यादा से ज्यादा लोग योजना का लाभ प्राप्त कर रोजगार के माध्यम से आत्मनिर्भर हो सकेंगे। इसके लिए राज्य के वह सभी नागरिक जो बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना से सम्बंधित सभी जानकारी जैसे योजना के लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आदि प्राप्त करना चाहते है, तो वह इसे हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

Bihar Mukhyamantri Udyam Yojana Online Apply
Bihar Mukhyamantri Udyam Yojana Online Apply

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2022

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के माध्यम से राज्य में नागरिकों को नए उद्योग के आरम्भ करने और राज्य में बेरोजगारी की दरों को कम करने के लिए सरकार राज्य के कमजोर वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति और पिछड़े वर्ग के नागरिकों की स्थिति में सुधार लाने और उन्हें खुद के स्वरोजगार या उद्योग की शुरूआत करने के लिए योजना के अंतर्गत आवेदकों को 10 लाख रूपये की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करेगी, जिसका लाभ राज्य के युवा तथा महिलाएँ भी अपने स्वरोगजार की स्थापना के के लिए प्राप्त कर सकेंगी, योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ का 50% यानी पाँच लाख रूपये आवेदकों को ब्याज मुक्त लोन के तौर पर और बचे हुए पाँच लाख रूपये का अनुदान दिया जाएगा, जिसे आवेदकों को 84 किश्तों में इसे चुकाना होगा।

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के माध्यम से राज्य के नागरिकों को स्वरोजगार स्थापित करने हेतु आर्थिक लाभ प्रदान किया जा सके। इसके लिए सरकार द्वारा योजना के संचालन हेतु 102 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को 25000 रूपये प्रशिक्षण एवं PMA (प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग कमिटी) सहायता के लिए दिए जाएँगे। साथ ही योजना के माध्यम से राज्य में हर वर्ष ढाई लाख महिला उद्यमियों को उनके खुद के रोजगार की शुरुआत करने के लिए, वह जिस भी क्षेत्र से रूचि रखती हैं उन्हें उसमे प्रशिक्षण मिल सकेगा जिससे वह आत्मनिर्भर हो सकेंगी।

बिहार बोर्ड में इन छात्रों को मिलेगा 10 हजार रुपये, जानें क्या है प्रक्रिया

Bihar मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2022 आवेदन

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन करने वाले लाभार्थियों को ही योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा, इसके लिए आवेदकों को योजना में आवेदन करना आवश्यक है। इसके लिए आवेदक बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.startup.bihar.gov.in पर जाकर आसानी से ऑनलाइन माध्यम से योजना की पात्रता को ध्यान में रखते हुए आवेदन कर सकेंगे।

Mukhyamantri Udyami Yojana Bihar : Details

आर्टिकल का नाम बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
साल 2022
राज्य Bihar
योजना का नाम बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना
आरम्भ की गयी बिहार सरकार द्वारा
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना के लाभार्थी राज्य के SC, ST और अन्य पिछड़े वर्ग के नागरिक
उद्देश्य स्वरोजगार एवं उद्योग की शुरुआत हेतु आर्थिक सहयोग प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट www.startup.bihar.gov.in

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना बिहार के लाभ एवं विशेषताएँ

उम्मीदवार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना से जुड़े लाभ एवं विशेषताओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते है। मुख्यमंत्री उद्यमी योजना बिहार के लाभ एवं विशेषताएँ निम्न प्रकार है –

  • बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना अंतर्गत राज्य के नागरिकों को उनके खुद के स्वरोजगार को स्थापित करने हेतु आर्थिक सहयोग प्रदान किया जाएगा।
  • बिहार सरकार द्वारा मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए 102 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया गया है, जिससे राज्य में उद्योग को बढ़ावा दिया जा सकेगा।
  • योजना के माध्यम से राज्य के सभी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति और अन्य पिछड़े वर्ग के नागरिकों को 10 लाख रूपये तक की ऋण राशि प्रदान की जाएगी।
  • मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का लाभ हेतु आवेदक योजना में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे।
  • योजना में दिए जाने वाले 10 लाख रूपये के ऋण की धनराशि का 50 प्रतिशत (पाँच लाख) अनुदान और बाकी 50 प्रतिशत ऋण मुक्त लोन के रूप में दिया जाएगा।
  • नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए आवेदकों को दिए जाने वाला ऋण का भुगतान आवेदकों को 84 किश्तों में पूरा करना होगा।
  • बिहार उद्यमी योजना के माध्यम से राज्य में बेरोजगारी की दरों को कम किया जा सकेगा।
  • इस योजना के लाभ से राज्य के युवा तथा महिलाएँ दोनों ही अपने छोटे स्वरोजगार या उद्योग की शुरुआत कर सकेंगे।
  • योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण एवं PMA सहायता के लिए आवेदकों को 25000 रूपये प्रदान किये जाएँगे।
  • योजना का लाभ प्राप्त कर महिलाएँ भी खुद का स्वरोजगार स्थापित कर आत्मनिर्भर हो सकेंगी और अपने परिवार का भरण पोषण बिना किसी पर निर्भर रहकर कर सकेंगी।

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana का मुख्य उद्देश्य

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना को जारी करने हेतु सरकार का मुख्य उद्देश्य योजना के माध्यम से राज्य में बेरोजगारी की दरों को कम कर नए उद्योगों को बढ़ावा देना है, जिससे राज्य के नागरिकों को योजना के अंतर्गत रोजगार और स्वरोजगार के बहुत से अवसर प्रदान किये जा सके, इससे राज्य के युवा एवं महिलाएँ मिलने वाले आर्थिक सहयोग से अपने खुद के छोटे स्वरोजगार या उद्योग की शुरुआत कर सकेंगी, आवेदक नागरिक योजना के माध्यम से नए उद्योग की स्थापना कर अन्य नागरिकों को भी रोजगार के बहुत से अवसर प्रदान कर सकेंगे, जिससे राज्य में ज्यादा से ज्यादा उद्योग स्थापित हो सकेगा और राज्य के नागरिक बेरोजगारी की समस्या से बाहर निकलकर अपने जीवन स्तर में सुधार ला सकेंगे।

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना से जुड़े संस्थान

यहाँ हम आपको Mukhyamantri Udyami Yojana Bihar से जुड़े संस्थानों की जानकारी प्रदान करने जा रहें है। आप नीचे दी सारणी के माध्यम से बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना से जुड़े संस्थान के नाम बता रहें है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

क्रम संख्या संस्थान का नाम
1. बिहार स्टेट फाइनेंशियल कॉरपोरेशन
2. चंद्रगुप्ता इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, पटना
3. डेवलपमेंट मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट, पटना
4. डिपार्टमेंट ऑफ़ इंडस्ट्रीज
5. बिहार स्टार्टअप फण्ड ट्रस्ट
6. बिहार स्टेट खादी & विलेज इंडस्ट्रीज बोर्ड
7. एल.एन मिश्रा इंस्टिट्यूट, पटना

योजना अंतर्गत आने वाले प्रोजेक्ट

मुख्यमंत्री योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले नागरिकों के व्यवसाय से सम्बंधित कुछ प्रोजेक्ट योजना में आवेदकों की योग्यता अनुसार कार्य रखें गए हैं जैसे :-

बेकरी उत्पाद (पावरोटी, बिस्कुट, रस्क इत्यादि) , पशु आहार उत्पादन, मसाला उत्पादन, तेल मिल, दाल मिल, मुर्गी दाना का उत्पादन (Poultry Feed Manufacturing), पापड़ एवं बड़ी उत्पादन, आचार, मुरब्बा उत्पादन, फलों के जूस की इकाई, बढई गिरी एवं लकड़ी के फर्निचर, प्लास्टिक सामग्री/बॉक्स/बोटल्स, सीमेन्ट कंक्रीट पोल, आभूषण निर्माण वर्कशॉप, ब्यूटी पार्लर, अल्यूमिनियम फर्निचर का निर्माण, डीजल इंजन एवं पम्प रिपेयरिंग, सीमेन्ट का जाली, दरवाजा एवं खिड़की इत्यादि, मार्बल कटिंग एवं पोलिशिंग, काष्ठ कला आधारित उद्योग, कृषि यंत्र निर्माण, जूट आधारित क्राफ्ट, लाह चूड़ी निर्माण, मधु प्रसंस्करण, डेस्कटॉप पब्लिसिंग एवं स्क्रीनप्रिन्टिग, घरेलू बिजली वायरिंग एवं रिपेयरिंग, कम्प्यूटर हार्डवेयर एसैम्बलिंग एवंनेटवर्किंग आदि।

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana आवेदन हेतु पात्रता

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु आवेदक को योजना से जुडी सभी पात्रता को पूरा करना आवश्यक है, जिसकी जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु आवेदक बिहार के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • आवेदनकर्ता अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जन जाति (ST), या अति पिछड़े वर्ग से होने आवश्यक हैं।
  • मुख्यमंत्री उद्यमी योजना में आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए।
  • योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी अनिवार्य है।
  • योजना के अंतर्गत आवेदक प्रोपराइटरशिप, पार्टनरशिप, लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप या फिर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के अंतर्गत रजिस्टर्ड होना चाहिए।
  • योजना के अंतर्गत जारी बजट सीमा के अंतर्गत ही आवेदन पत्रों को स्वीकृत किया जाएगा।
  • Mukhyamantri Udyami Yojana में आवेदन हेतु आवेदनकर्ता की शैक्षणिक योग्यता हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, पॉलिटेक्निक या समकक्ष, आई.टी.आई पास होनी आवश्यक है।

योजना में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, बिना पूरे दस्तावेजों के आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसके लिए आवेदक दस्तावजों की जानकारी पढ़कर ही आवेदन करें। ये प्रमुख दस्तावेज निम्न प्रकार है –

  • आवेदक का आधारकार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • संस्था रजिस्टर्ड प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • मोबाइल नंबर

लॉगिन ऐसे करें ?

आवेदक बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना में आवेदन हेतु लॉगिन करने के लिए हमारे द्वारा बतायी को अपना सकते है। यहाँ हम आपको लोहिन प्रोसेस कुछ सिंपल से स्टेप्स द्वारा जा रहें है। ये स्टेप्स निम्न प्रकार है –

  • सबसे पहले आवेदक मुख्यमंत्री उद्यमी योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.startup.bihar.gov.in पर जाएँ।
  • अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर ही आपको लॉगिन का लिंक दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपके सामने एप्लीकेशन एंड इंटरनल लॉगिन का फॉर्म आ जाएगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र के माध्यम से दिखाया गया है।
    मुख्यमंत्री उद्यमी योजना एप्लीकेशन स्टेटस
  • यहाँ आपको अपनी श्रेणी का चयन, आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर भरना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा ,
  • इस तरह आप योजना के अंतर्गत लॉगिन कर पाएँगे।

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें ?

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana Online Registration करने की प्रक्रिया कुछ आसान से स्टेप्स के माध्यम से बताने जा रहें है। आवेदन करने की प्रक्रिया हम आपको कुछ आसान से स्टेप्स के माध्यम से बताने जा रहें है। यदि आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप हमारे द्वारा बताये गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते है। ये स्टेप्स निम्न प्रकार है –

  • सबसे पहले आवेदक मुख्यमंत्री उद्यमी योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.startup.bihar.gov.in पर जाएँ।
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का मुख्य पेज खुल जायेगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको रजिस्टर करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है। बिहार-मुख्यमंत्री-उद्यमी-रजिस्ट्रेशन
  • अब आपके सामने नए पेज पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है। मुख्यमंत्री-उद्यमी-योजना-फॉर्म
  • अब आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई सारी जानकारी जैसे – आपका नाम, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, आवेदन का प्रकार आदि दर्ज करके ओटीपी प्राप्त करें के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा, जिसे आपको निर्धारित बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • ओटीपी वेरीफाई करने के बाद, आपको फॉर्म में माँगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड कर देना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा, अब आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • इस तरह आप बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे।

सैंपल आवेदन पत्र ऐसे डाउनलोड करें ?

  1. सैंपल आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  2. उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का मुख्य पेज खुल जायेगा।
  3. इसी पेज पर आपको सैंपल आवेदन पत्र का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  4. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको सैंपल आवेदन पत्र के दो विकल्प दिखाई देंगे, आप अपनी आवश्यकता अनुसार विकल्प का चयन कर सकते है। mukhyamantri udyami yojana bihar online registration
  5. इसके बाद आपके सामने पीडीएफ फॉर्मेट में सैंपल आवेदन पत्र खुल जायेगा।
  6. आप सेव के आइकॉन पर क्लिक करके आसानी से सैंपल आवेदन पत्र सेव कर सकते है।
  7. यदि आप इसका प्रिंट लेना चाहते है तो आप प्रिंट के आइकॉन पर क्लिक करके आसानी से इसका प्रिंट ले सकते है।

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2022 से संबंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

बिहार उद्यमी योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन हेतु कहाँ जाना होगा ?

बिहार उद्यमी योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन हेतु आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.startup.bihar.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना को जारी करने हेतु सरकार का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना को जारी करने हेतु सरकार का मुख्य उद्देश्य योजना के माध्यम से राज्य के नागरिकों को उनके खुद के रोजगार की स्थापना हेतु आर्थिक सहयोग प्रदान करना है, जिससे राज्य में बेरोजगारी की दरें कम हो सकेंगी साथ ही राज्य के युवा एवं महिलाएँ योजना का लाभ प्राप्त कर आत्मनिर्भर हो सकेंगे इससे राज्य में उद्योग को बढ़ावा दिया जा सकेगा।

योजना के अंतर्गत आवेदक को क्या क्या लाभ प्रदान किया जाएगा ?

आवेदनकर्ता को योजना के अंतर्गत अपने खुद के स्वरोजगार या नए उद्योग की स्थापना करने के लिए 10 लाख रूपये के ऋण की धनराशि का 50 प्रतिशत (पाँच लाख) अनुदान और बाकी 50 प्रतिशत ऋण मुक्त लोन के रूप में दिया जाता है, साथ ही प्रशिक्षण एवं PMA सहायता के लिए आवेदकों को 25000 रूपये भी प्रदान किये जाते हैं।

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना में आवेदन हेतु किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी ?

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना में आवेदन हेतु आवेदक के पास उनका आधारकार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, संस्था रजिस्टर्ड प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर आदि दस्तावेज होने आवश्यक है।

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का आवेदन करने के लिए कौन पात्र होंगे ?

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana के अंतर्गत राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति एवं अन्य पिछड़े वर्ग के नागरिक योजना में आवेदन हेतु पात्र होंगे।

योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले ऋण का कितनी किश्तों में भुगतान किया जाता है ?

बिहार उद्यमी योजना के अंतर्गत दिए जाने वाला ऋण आवेदक को 84 किश्तों में भुगतान करना आवश्यक है।

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना की आवेदन प्रक्रिया क्या है ?

बिहार मुख्यमंत्री योजना की आवेदन प्रक्रिया हमने अपने लेख के माध्यम से प्रदान कर दी है, आप ऊपर लेख में दी गई प्रक्रिया को पढ़कर आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना बिहार से संबंधित हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना से संबंधित हेल्पलाइन नंबर 1800 345 6214 है।

हेल्पलाइन नंबर

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना से जुडी सारी जानकारी हमनी आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान कर दी है, परन्तु फिर भी यदि आपको योजना से सम्बंधित कोई अन्य जानकारी या समस्या हो तो आप मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के हेल्पलाइन नंबर 1800 345 6214 पर संपर्क करके अपनी समस्या का हल प्राप्त कर सकते हैं।



thank you for visiting

Leave a Reply

Your email address will not be published.