ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, स्वास्थ्य कार्ड एनरोलमेंट

Author:


हिम केयर योजना 2022: दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की देश में स्वास्थ्य संबंधी क्षेत्रों का विकास कर नागरिकों को लाभान्वित करने के लिए केंद्र व राज्य सरकार द्वारा बहुत सी योजनाओं की शुरुआत की जाती है, जिससे हर कम आय वर्ग नागरिक जिनके पास स्वास्थ्य जाँच करवाने के लिए अधिक आय नहीं होती उन्हें भी स्वास्थ्य सेवा का लाभ प्राप्त हो सके। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा भी अपने राज्य के नागरिकों को स्वास्थ्य सबंधी सुविधाओं का निःशुल्क लाभ प्रदान करने के लिए हिम केयर योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2019 को की गई। जिसके लिए सरकार द्वारा नागरिकों को योजना से जोड़ने के लिए एक पोर्टल भी जारी किया गया है, इस पोर्टल में राज्य के जो भी नागरिक Him Care Yojana के तहत ऑनलाइन स्वाथ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.hpsbys.in पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

हिमाचल प्रदेश हिम केयर योजना के अंतर्गत नागरिक किस प्रकार ऑनलाइन पंजीकरण यानी स्वास्थ्य कार्ड एनरोलमेंट कर सकेंगे, योजना में पंजीकृत नागरिकों को राज्य सरकार द्वारा क्या सुविधाएँ प्रदान की जाएँगी इसकी पूरी जानकारी आवेदक हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

Table of Contents

जाने क्या है हिम केयर योजना 2022

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों के लिए निःशुल्क स्वाथ्य संबंधी सुविधाओं का लाभ प्रदान करने के लिए हिम केयर योजना का आरम्भ किया गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार नागरिकों को 5 लाख रूपये तक का निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्रदान करती है, जो एक परिवार के पाँच सदस्यों को दी जाती है। जिसके लिए नागरिकों को स्वास्थ्य कार्ड भी प्रदान किया जाता है, यह योजना भारत सरकार द्वारा जारी आयुष्मान कार्ड योजना की तरह ही स्वास्थ्य बीमा योजना के तौर पर शुरू की गई है, लेकिन आयुष्मान योजना के अंतर्गत केवल sec-2011 में शामिल लाभार्थियों को योजना का लाभ दिया जाता है, जबकि हिम केयर योजना में राज्य वह नागरिक जो आयुष्मान योजना के अंतर्गत नहीं आते वह सभी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए योजना में आवेदन कर सकते हैं।

Him Care Yojana 2022 : Details

योजना का नाम हिम केयर योजना
शुरू की गई हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा
आरम्भ तिथि 1 जनवरी 2019
वर्ष 2022
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
योजना के लाभार्थी राज्य के नागरिक
उद्देश्य नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं का लाभ प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट www.hpsbys.in

हिमाचल प्रदेश हिम केयर 2022 नवीनीकरण आरम्भ

हिम केयर योजना के अंतर्गत आवेदक नागरिकों को राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य कार्ड प्रदान किए जाते हैं, इसके लिए योजना में स्वास्थ्य कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को सरकार द्वारा 10 मार्च 2021 से बढ़ाकर 15 मार्च 2021 कर दिया गया था, जिसके बाद से नए स्वास्थ्य कार्ड बनने की प्रक्रिया बंद कर दी गई थी, अभी योजना में केवल पुराने कार्ड के नवीनीकरण की प्रक्रिया आरम्भ की गई है। जिसके अंतर्गत जिन नागरिकों के पास पुराने स्वास्थ्य कार्ड हैं, उन्हें हर साल कार्ड का नवीनीकरण करवाना होगा, क्योंकि इन कार्ड की वैलिडिटी केवल एक वर्ष की ही रखी गई हैं। जिसके बाद यदि नागरिकों के स्वास्थ्य कार्ड की वैधता खत्म हो जाती है, तो नागरिकों को इसके 30 दिन के भीतर ही अपने कार्ड का नवीनीकरण निर्धारित प्रीमियम का भुगतान करके करवाना आवश्यक होगा, यदि वह ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें कार्ड से निःशुल्क स्वास्थ संबंधी सुविधाओं का लाभ प्राप्त नहीं हो सकेगा।

हिमकेयर स्वास्थ्य कार्ड आवेदन

Him Care Yojana के अंतर्गत आवेदन करने वाले नागरिकों को सरकार द्वारा स्वास्थ्य कार्ड जारी किए जाते हैं, इन स्वास्थ्य कार्ड का उपयोग नागरिक योजना के अंतर्गत चयनित अस्पतालों में विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी बिमारियों के इलाज लिए कर सकेंगे। हिम केयर योजना में एम्पेनल्ड अस्पताल आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत एम्पेनल्ड हैं, इन अस्पतालों में नागरिकों को स्वास्थ्य कार्ड के माध्यम से 5 लाख रूपये तक के कैशलेस इलाज की सुविधा प्राप्त हो सकेगी, यह लाभ परिवार के प्रतियेक सदस्य के लिए अलग-अलग प्रदान किया जाता है। जिसमे नागरिक के इलाज पर हॉस्पिटल का पूरा खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाता है।

राज्य के जो भी नागरिक स्वास्थ्य कार्ड बनवाने के लिए योजना में आवेदन करना चाहते हैं वह हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं इसके अलावा वह सीएससी या लोक मित्र केंद्र के माध्यम से भी आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंग, जिसके लिए उन्हें 51 रूपये के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। हिम केयर योजना 2022 में जनवरी से मार्च तक आवेदन की प्रक्रिया जारी रहेंगी और इसमें नवीनीकरण की प्रक्रिया पूरे साल भर जारी रहती है। इसके लिए जिन भी नागरिकों को आयुष्मान भारत का लाभ प्राप्त नहीं है, वह हिम केयर योजना के अंतर्गत समय रहते आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

हिमाचल हिम केयर योजना में लाभार्थी परिवार

हिम केयर योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्राप्त करने के लिए अब तक पाँच लाख से अधिक नागरिकों द्वारा पंजीकरण करवाया जा चुका है, जिसमे लगभग 201 एम्पेनल्ड अस्पतालों में नागरिको को प्रतिवर्ष पाँच लाख रूपये तक का स्वास्थ्य निःशुल्क उपलब्ध करवाया जा रहा है। इस योजना में अभी तक राज्य के 151157 नागरिकों को योजना का लाभ प्राप्त हो सका है, जिसमे उन्हें पूरी तरह चयनित सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में कैशलेस इलाज की सुविधा प्रदान की गई है।

हिम केयर योजना का उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा हिम केयर योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी वर्गों के नागरिकों तक स्वास्थ्य सेवाओं की निःशुल्क सेवा उपलब्ध करवाना है, क्योंकि देश में बहुत से नागरिक ऐसे भी हैं जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति बेहतर ना होने के कारण वह स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ अधिक महँगे होने के कारण इलाज के लिए नहीं ले पाते, और उन्हें दर्द के साथ ही जीवन यापन करना पड़ता है। ऐसे सभी नागरिकों के लिए केंद्र सरकार द्वारा आयुषमान कार्ड की सुविधा दी जाती हैं। लेकिन इसके अलावा भी बहुत से नागरिक जो इस योजना के अंतर्गत कवर्ड नहीं हो पाते, ऐसे नागरिकों को स्वस्थ सुविधाओं का लाभ हिमाचल प्रदेश सरकार कैशलेस इलाज के लिए प्रदान करवाती है, जिसके तहत स्वास्थ्य कार्ड से नागरिक निःशुल्क स्वास्थ्य संबंधी सुविधा प्राप्त कर स्वस्थ व बेहतर जीवन यापन कर सकेंगे।

हिम केयर योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत नागरिकों को सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • हिम केयर योजना की शुरुआत हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा 1 जनवरी 2019 में नागरिकों को निःशुल्क स्वास्थ्य संबंधी सेवा का लाभ प्रदान करने के लिए किया गया।
  • Him Care Yojana के अंतर्गत आवेदक लाभार्थियों को एम्पेनल्ड अस्पतालों में पाँच लाख रूपये तक के कैशलेश इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है।
  • इस योजना में नागरिकों को अस्पतालों में दी जाने वाली निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का पूरा खर्चा राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाता है।
  • योजना में लाभार्थी को दिए गए स्वास्थ्य सेवाओं के लाभ पर क्लेम की गई राशि का भुगतान सरकार द्वारा अस्पतालों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।
  • हिम केयर योजना के अंतर्गत आयुष्मान भारत योजना के एम्पेनल्ड अस्पतालों को ही हिम केयर योजना में एम्पेनल्ड किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के विकलांग, एकल महिला, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, स्ट्रीट वेंडर्स, आशा कार्यकर्या, संविदा कर्मचारी, मिड डे मिल वर्कर्स आदि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकेंगे।
  • इस योजना में पंजीकृत नागरिकों को चयनित सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में इलाज की सुविधा प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य कार्ड जारी किए जाते हैं।
  • राज्य के वह नागरिक जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कवर्ड नहीं हैं, वह सभी हिम केयर योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए योजना में आवेदन कर सकेंगे।
  • योजना में आवेदन के लिए आवेदक अपनी श्रेणी का चयन कर घर बैठे ही इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर खुद से या सीएससी केंद्रों से आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।
  • योजना के तहत जारी स्वास्थ्य कार्ड की वैधता एक वर्ष की होती है, जिसके बाद लाभार्थी को स्वास्थ्य कार्ड का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रीमियम का भुगतान कर स्वास्थ्य कार्ड का नवीनीकरण करवाना होता है।
  • इस योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य कार्ड को नवीनीकरण करने की प्रक्रिया पूरे साल जारी रहती है।
  • Him Care Yojana के अंतर्गत प्रीमियम दरें श्रेणी के आधार पर तय की जाती है।
  • इस योजना के माध्यम से अभी तक 15,1157 नागरिकों को योजना का लाभ प्रदान किया जा चुका है।
  • राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक जिन्हे किसी तरह की स्वास्थ्य सेवा का लाभ प्राप्त नहीं है, वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर बहुत सी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ बिना किसी आर्थिक समस्या के प्राप्त कर सकेंगे।

Him Care Yojana की प्रीमियम राशि

लक्ष्य समूह प्रीमियम राशि
BPL (जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाभ नही ले रहे हैं)
मनरेगा श्रमिक (जिन्होंने इस वर्ष या पिछले वर्ष 50 दिन कार्य किया हो)
पंजीकृत स्ट्रीट वेंडर्स (जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाभ नही ले रहे हैं)
Zero (शून्य)
राज्य के 40% से अधिक दिव्यांग नागरिक, एकल महिला, 70 वर्ष से अधिक आयु के
वृद्धा नागरिक, आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिड डे मिल वर्कर्स ( राज्य सरकार के नियंत्रण में सरकारी, ऑटोनॉमस बॉडीज, सोसाइटी, बोर्ड तथा कॉर्पोरेशन), पार्ट टाइम वर्कर, कॉन्ट्रैक्चुअल एम्प्लाई ( राज्य सरकार के नियंत्रण में सरकारी, ऑटोनॉमस बॉडीज, सोसाइटी, बोर्ड तथा कॉर्पोरेशन) एम्प्लाई
365 रूपये प्रतिवर्ष
वह लाभार्थी जो श्रेणी 1 या श्रेणी 2 के अंतर्गत शामिल नहीं है
या वह खुद या उनके परिवार में कोई सरकारी नौकरी या पेंशनर नहीं है
1000 रूपये प्रतिवर्ष
हिम केयर योजना की पात्रता

हिम केयर योजना में आवेदन के लिए आवेदकों को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक है, बिना पूरे दस्तावेजों के आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवदन करने वाले नागरिक हिमाचल प्रदेश के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • योजना में आवेदन के लिए आर्थिक रूप से कमजोर या गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले नागरिक आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदक नागरिक यदि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कवर्ड नहीं है, तो ही उन्हें हिम केयर योजना का लाभ मिल सकेगा।
  • जिन नागरिकों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है, वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे।
  • राज्य के नागरिक जिस भी क्षेत्र में कार्यरत हैं, उनके पास उसका प्रमाण पत्र होना चाहिए।

Him Care Yojana के महत्त्वपूर्ण दस्तावेज

योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है जैसे

  • पिछले एक महीने के अंतर्गत पंचायत सचिव पंचायत सचिव द्वारा सत्यापित बीपीएल प्रमाण पत्र की कॉपी।
  • मनरेगा वर्कर – पंचायत सचिव द्वारा मनरेगा जॉब कार्ड और एमईएस रिपोर्ट संबंधित पिछले वर्ष या चालू वीटिया वर्ष में न्यूनतम 50 दिन तक काम करने का प्रमाण पत्र।
  • पंजीकृत फुटपाथ विक्रेता – कार्यकर्ता अधिकारी एमसी, एनपी, एनसी पीछले एक महीने के भीतर सत्यापित प्रमाण पत्र।
  • एकल नारी – संबंधित क्षेत्र से बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी द्वारा जारी किया गया सर्टिफिकेट
  • दिव्यांगजन – 40% विकलांगता प्रमाण पत्र
  • वरिष्ठ नागरिक – 70 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों का आयु प्रमाण पत्र
  • आंगनवाड़ी कार्यकर्ता – संबंधित क्षेत्र के बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी (CDPO) द्वारा जारी प्रमाण पत्र।
  • आशा कार्यकर्ता – सम्बंधित क्षेत्र के ब्लॉक मेडिकल अफसर (BMO) से प्रमाण पत्र।
  • मिड-डे मील वर्कर – संबंधित क्षेत्र के ब्लॉक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी से जारी प्रमाण पत्र।
  • संविदा कर्मचारी – संबंधित विभाग से प्रमाण पत्र
  • दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी – संबंधित विभाग से प्रमाण पत्र
  • आउटसोर्स कर्मचारी – संबंधित विभाग से प्रमाण पत्र
  • पार्ट टाइम वर्कर – संबंधित प्रमाण पत्र

हिम केयर योजना में ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जो नागरिक हिम केयर योजना में आवेदन करना चाहते हैं वह यहाँ बताई गई प्रक्रिया को फॉलो कर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

  • हिम केयर योजना में आवेदन के लिए आवेदक सबसे पहले हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। Himcare-card-online-enrollment
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको ONLINE HIMCARE ENROLLMENT के विकल्प पर क्लिक करना होगा। Online-enrollment-for-himcare-yojanaOnline-enrollment-for-himcare-yojana
  • अब अगले पेज में आपको अपना राशन कार्ड नंबर दर्ज करके Submit के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ आप रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा, यहाँ आपको पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • जैसे आपका जिला, ब्लॉक, पँचायत, गाँव, मोबाइल नंबर, पता आदि दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आपको फॉर्म में माँगे गए सभी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को फॉर्म के साथ अपलोड कर देना होगा।
  • अब आखिर में अपने फॉर्म की पूरी तरह से जाँच कर लेने के बाद आपको डिक्लरेशन बॉक्स में टिक करके Save के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस तरह आपकी योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

हिम केयर एनरोलमेंट स्टेटस देखने की प्रक्रिया

हिम केयर योजना के अंतर्गत जिन भी नागरिकों द्वारा आवेदन किया गया है, वह अपने एनरोलमेंट स्टेटस की जानकारी यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर देख सकेंगे।

  • इसके लिए आवेदक सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको हिम केयर एनरोलमेंट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको दिए गए विकल्पों की सूची में से Himcare Enrollment Status के विकल्प पर क्लिक करना होगा।Check-Himcare-enrollment-status
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुलकर आ जाएगा यहाँ आप अपना राशन कार्ड नंबर दर्ज कर दें।
  • अब राशन कार्ड नंबर दर्ज करके आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर हिम केयर एनरोलमेंट स्टेटस की पूरी जानकारी खुलकर आ जाएगी।

पोर्टल पर लॉगिन की प्रक्रिया

पोर्टल पर लॉगिन के लिए आवेदक यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • लॉगिन के लिए आवेदक योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको पोर्टल लॉगिन के लिंक पर क्लिक करना होगा। Himcare-portal-loginइसके बाद आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको अपना यूज़र नाम, पासवर्ड और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपकी पोर्टल पर लॉगिन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

हिम केयर कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया

जिन आवेदकों का हिम केयर कार्ड आवेदन के बाद एप्रूव्ड हो जाता है, वह अपने कार्ड को डाउनलोड करने की प्रक्रिया यहाँ दिए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • कार्ड डाउनलोड करने के लिए आवेदक सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • अब होम पेज पर आपको डाउनलोड हिमकेयर कार्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा। Download-himcare-card
  • अब अगले पेज में आपको अपना हिम केयर नंबर, राशन कार्ड या आधार कार्ड नंबर में से किसी एक का चयन करके दूसरे बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • सर्च पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर हिमकेयर कार्ड खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके कार्ड को डाउनलोड कर सकेंगे।

रेन्यू एप्लीकेशन स्टेटस देखने की प्रक्रिया

रेन्यू एप्लीकेशन स्टेटस देखने के लिए आवेदक यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर रेन्यू स्टेटस देख सकेंगे।

  • आवेदक सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ आपको रेन्यू एप्लीकेशन स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना होगा। check-himcare-renwe-application-statuscheck-himcare-renwe-application-status
  • अब अगले पेज पर आपको हिमकेयर नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर रेन्यू एप्लीकेशन स्टेटस की जानकारी खुलकर आ जाएगी।

हिम केयर VLE Login करने की प्रक्रिया

  • आवेदक सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको VLE Login के विकल्प पर क्लिक करना होगा।VLE-login
  • अब अगले पेज पर आपको यूज़र आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको Sign in के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस तरह आपकी Login की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

हिम केयर पर पुराने कार्ड को माइग्रेटे करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको हिम केयर एनरोलमेंट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको माइग्रेट ओल्ड कार्ड टू हिमकेयर के विकल्प पर क्लिक करना होगा। migrate-card-to-himcare
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर अगले पेज खुलकर आ जाएगा यहाँ आपको URN नंबर दर्ज करके सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर आपका पुराना हिम कार्ड खुलकर आ जाएगा।
  • इसके बाद आपको माइग्रेट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • माइग्रेट पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भरकर आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस तरह आप पुराने कार्ड को हिम केयर पर माइग्रेट करने की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

पोर्टल पर कार्ड रेन्यू करने की प्रक्रिया

कार्ड रेन्यू करने के लिए आवेदक यहाँ बताई गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको हिम केयर एनरोलमेंट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको रिन्युअल ऑफ़ कार्ड के लिंक पर क्लिक करना होगा। renewal-himcare-card
  • इसके बाद अगले पेज में आपको URN नंबर दर्ज करके Search के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ आपको रेन्यू के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपके सामने फॉर्म खुलकर आ जाएगा, यहाँ आप फॉर्म में पूछी गई सभी महत्त्वपूर्ण जानकारी दर्ज करके सबमिट के बटन पर पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद आपकी कार्ड रेन्यू करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

एप्लीकेशन स्टेटस रेन्यू करने की प्रक्रिया

  • आवेदक सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज आ जाएगा।
  • अब होम पेज पर आपको हिम केयर एनरोलमेंट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • यहाँ आप Renewal Application Status के विकल्प पर क्लिक कर दें। Himcard-renewal-application-status
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुलकर आ जाएगा यहाँ आपको हिमकेयर नंबर दर्ज करके Search के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने हिमकेयर एप्लीकेशन खुलकर आ जाएगा, यहाँ आपको रेन्यू के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आपकी एप्लीकेशन स्टेटस रेन्यू करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

कार्ड बैलेंस चेक करने की प्रक्रिया

  1. आवेदक सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  2. अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  3. अब होम पेज पर आपको Check Card Balance के विकल्प पर क्लिक करना होगा। Check-card-balance
  4. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ आपको हिमकेयर कार्ड का चयन कर URN नंबर दर्ज करके सर्च के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  5. अब आपकी स्क्रीन पर कार्ड बैलेंस की पूरी जानकारी खुलकर आ जाएगी।

ब्रांडिंग मैटेरियल फॉर हॉस्पिटल देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको हिम केयर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको हिम केयर ब्रांडिंग मैटेरियल फॉर हॉस्पिटल के विकल्प पर क्लिक करना होगा। Him-care-branding-material-for-hospital
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक सूची खुलकर खुलकर आ जाएगी, यहाँ आपको अपनी आवश्यकतानुसार विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब अगले पेज में आपकी स्क्रीन पर पीडीएफ खुलकर आ जाएगा, जिसमे आप ब्रांडिंग मैटेरियल फॉर हॉस्पिटल देख सकेंगे।

HimCare पोर्टल पर हॉस्पिटल लिस्ट देखने की प्रक्रिया

पोर्टल के अंतर्गत हॉस्पिटल लिस्ट देखने के लिए आवेदक यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर लिस्ट में नाम देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आप हिमाचल प्रदेश स्वाथ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको हिम केयर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको हॉस्पिटल लिस्ट हिम केयर के लिंक पर क्लिक करना होगा। Check-Himcare-hospital-list
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर हॉस्पिटल लिस्ट खुलकर आ जाएगी।
सिंगल विंडो एंपैनल्मेंट रिक्वेस्ट देखने की प्रक्रिया
  • सबसे पहले आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको हॉस्पिटल के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको सिंगल विंडो हॉस्पिटल एंपैनल्मेंट रिक्वेस्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा। Single-window-empanellment-request
  • अब आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुलकर आ जाएगा यहाँ आपको अपना हॉस्पिटल कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद सिंगल विंडो एंपैनल्मेंट रिक्वेस्ट देखने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

एडवांस सर्च इन हॉस्पिटल प्रक्रिया

एडवांस सर्च इन हॉस्पिटल की प्रक्रिया के लिए आवेदक यहाँ बाटे गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Advance Search In Hospital के लिंक पर क्लिक करना होगा। Advance-hospital-search
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर अगला पेज आ जाएगा यहाँ आपको हॉस्पिटल का नाम, जिला, स्पेशिएलिटी आदि का चयन कर Search के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आपकी एडवांस सर्च इन हॉस्पिटल की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

हिमकेयर के अंतर्गत एम्पेनल्ड हॉस्पिटल की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको हिमाचल प्रदेश स्वाथ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको वियू हॉस्पिटल के विकल्प पर क्लिक करना होगा। Check-Empaneled-hospital-list
  • इसके बाद अगले पेज में आपको अपने डिस्ट्रिक्ट का चयन करके स्पेशिएलिटी के चयन करके सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
    • जिसके बाद आपके सामने आपकी जिलेवार एम्पेनल्ड हॉस्पिटल की जानकरी खुलकर आ जाएगी।

ऐड फैमिली मेंबर स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

जिन भी नागरिकों द्वारा ऐड फैमिली मेंबर के लिए आवेदन करने वाले आवेदक यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर अपना स्टेटस चेक कर सकेंगे।

  • फॅमिली मेंबर स्टेटस चेक करने के लिए आवेदक पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको ऐड फैमिली मेंबर स्टेटस के लिंक पर क्लिक करना होगा। Add-family-member-status
  • अब अगले पेज में आपको हिमकेयर नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर ऐड फैमिली मेंबर स्टेटस की जानकारी खुलकर आ जाएगी।

हिम केयर मोबाइल ऐप डाउनलोड प्रक्रिया

आवेदक योजना की आधिकारिक वेबसाइट के साथ-साथ योजना के मोबाइल ऐप को भी डाउनलोड कर योजना में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

  • इसके लिए आवेदक सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Download Our App के विकल्प पर क्लिक करना होगा।Him-care-yojana-mobile-app
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर मोबाइल ऐप खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको इनस्टॉल के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके डिवाइस में ऐप डाउनलोड हो जाएगा।

हिम केयर योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

हिम केयर योजना क्या है ?

Him Care Yojana हिमाचल सरकार द्वारा शुरू की गई स्वास्थ्य बीमा योजना है, जिसके माध्यम से सरकार लाभार्थियों को निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्रदान करती है।

इस योजना में आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

इस योजना में आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.hpsbys.in है।

योजना के अंतर्गत आवेदक लाभार्थियों को क्या लाभ प्रदान किया जाएगा ?

हिम केयर योजना के अंतर्गत आवेदक लाभार्थियों को सरकार द्वारा एम्पेनलड सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में प्रतिवर्ष पाँच लाख रूपये का निःशुल्क स्वास्थ सेवाओं का लाभ प्राप्त हो सकेगा, यह लाभ एक परिवार के पाँच सदस्यों को अलग-अलग प्रदान किया जाएगा, जिसके लिए उन्हें स्वास्थ्य कार्ड प्रदान किए जाएँगे, जिससे उन्हें विभिन्न बीमारियों के लिए कैशलेस इलाज की सुविधा मिल सकेगी।

Him Care Yojana में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी किन पात्रताओं को पूरा करना होगा ?

Him Care Yojana में आवेदन के लिए आवेदक हिमाचल प्रदेश के स्थाई निवासी होने आवश्यक है, योजना में वह नागरिक जो आर्थिक रूप से कमजोर या गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले हैं और उन्हें आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है वह सभी योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

योजना में आवेदन हेतु इसकी आवेदन प्रक्रिया क्या है ?

हिम केयर योजना में आवेदन के लिए इसकी आवेदन प्रक्रिया ऊपर लेख के प्रदान की गई है, जिसे पढ़कर आवेदक योजना में आवेदन कर सकेंगे कर सकेंगे।

हिम केयर योजना से संबंधित किसी तरह की जानकारी या समस्या होने पर इसका हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

योजना से संबंधित किसी तरह की जानकारी या समस्या होने पर इसका हेल्पलाइन नंबर : 0177- 2629802, 8091773886 है।

हिम केयर योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।



thank you for visiting

Leave a Reply

Your email address will not be published.