ऑनलाइन आवेदन, Yuva Sambal Yojana योग्यता

Author:


राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना 2022: केंद्र सरकार व राज्य सरकार समय-समय पर अपने देश के नागरिकों के लिए तरह-तरह की सुविधाएं जारी करती रहती है और यह तो आप सभी जानते है देश में बेरोजगारी की समस्या कही हद तक फैली हुई है। आज देश में ऐसे युवा नागरिक भी है जो शिक्षित होने के बाद भी बेरोजगार बैठे हुए है। जिसके कारण उन्हें अपनी जिंदगी में बहुत सी मुसीबतो का सामना भी करना पढ़ रहा है। बता दें, राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के बरोजगार युवाओं के लिए एक योजना को शुरू किया है जिसका नाम है राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना। यह योजना खासकर के राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए बनायीं गयी है, जिसमे उन्हें बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जायेगा । अगर आप भी इस योजना का आवेदन करना चाहते है तो आप अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते है।

Rajasthan Mukhymantri Yuva Sambal Yojana online apply
Rajasthan Mukhymantri Yuva Sambal Yojana online apply

आज हम आपको योजना से सम्बंधित सभी जानकारियों जैसे : मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना क्या है, योजना का उद्देश्य, आवश्यक दस्तावेज, Yuva Sambal Yojana हेतु पात्रता, योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें आदि के बारे में बताने जा रहे है। इससे जुडी और अधिक जानकारी जानने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना 2022

मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना की शुरुवात राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी द्वारा शुरू की गयी है। योजना के माध्यम से देश में जितने भी लोग शिक्षित है और साथ ही जिन्हे अभी तक नौकरी नहीं मिली है उन्हें सरकार हर महीने बेरोजगारी भत्ता प्रदान करेगी। यदि कोई शिक्षित युवक बेरोजगार है तो उसे सरकार हर महीने 4000 हजार रुपये प्रदान करेगी (पहले पुरुषो को 3000 रुपये भत्ता दिया जाता था) और यदि कोई शिक्षित महिला, विकलांग या ट्रांसजेंडर अभ्यर्थी है तो सरकार उसे 4500 रुपये की धनराशि भेजेगी (पहले महिलाओं, विकलांग, ट्रांसजेंडर को 3500 रुपये भत्ता दिया जाता था)। योजना से मिलने वाली राशि लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी इसके लिए आवेदक का बैंक खाता होना जरुरी है जो की आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है। देश के कुल 1,60,000 युवा नागरिकों को इस योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। जिससे युवाओं को किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

राज्य राजस्थान
योजना राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना 2022
साल 2022
के द्वारा श्री अशोक गहलोत जी
उद्देश्य राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को भत्ता प्रदान करना
बेरोगारी भत्ता राशि पुरुष : 4000 रुपये
महिला, ट्रांसजेंडर एवं विशेष योग्यजन : 4500 रुपये
लाभ लेने वाले राज्य के युवा पुरुष, महिलाएं, ट्रांसजेंडर, योग्यजन
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट http://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in/website/Index.aspx

योजना का उद्देश्य

योजना को शुरू करने का उद्देश्य राज्य के शिक्षित बेरोजगारों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना है क्यूंकि देश में नौकरियाँ ना मिलने के कारण युवा नागरिक काफी परेशान हो चुके है ऐसे में इस योजना को शुरू करके उनके आर्थिक सहयोग देना है जिससे वह अपने घर वालों पर निर्भर ना रहे और अपनी जरूरतों को पूरा कर सके। साथ ही बेरोजगारी भत्ता पाकर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन पाएंगे और इधर-उधर जाकर अपने लिए नौकरी तलाश कर पाएंगे।

योजना के तहत इंटर्नशिप करना होगा अनिवार्य

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको इंटर्नशिप करनी जरुरी है। राज्य के 42439 युवा नागरिकों ने योजना के तहत इंटर्नशिप करने का ऑप्शन चुना है जबकि 7639 युवाओं ने रीपैकेज वर्शन के तहत स्किल ट्रेनिंग का ऑप्शन सेलेक्ट किया है। युवा नागरिकों को योजना का लाभ तभी मिलेगा जब वह पूरे सप्ताह में रोज 5 दिन 4 घंटे की इंटर्नशिप प्राप्त करेंगे। यदि कोई भी युवा इंटर्नशिप बंद करेगा तो उसको बेरोजगारी भत्ता मिलना बंद हो जायेगा। अगर कोई व्यक्ति महीने में एक बार ट्रेनिंग के दौरान छुट्टी लेता है तो ऐसी स्थिति में उसका भत्ता नहीं काटा जायेगा। सरकार द्वारा हर साल 2 लाख लाभार्थियों को योजना का लाभ दिया जाता है। बेरोजगार युवा नागरिक को 2 साल तक बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाता है। यदि किसी भी आवेदक के पास कोई भी डिग्री या डिप्लोमा नहीं है तो ऐसी स्थिति में उसे RSLDC (Rajasthan Skill and Livelihoods Development Corporation) द्वारा 3 महीने का डिप्लोमा प्राप्त करना अनिवार्य है। जिसके बाद उसे यह सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा उसके बाद ही उसका बेरोजगारी भत्ता अप्रूव होगा।

जितने भी नागरिक खुद का रोजगार शुरू करना चाहते है वह किसी फाइनेंस इंस्टिट्यूट से या किसी अन्य विभाग की स्कीम जैसे: पीएम रोजगार सृजन योजना, मुद्रा योजना आदि से स्वरोजगार शुरू करने के लिए लोन लेता है तो लोन के रूप में ब्याज आधारित अनुदान बेरोजगारी भत्ते की दर से पुरुष को 48 हजार और महिला, ट्रांसजेंडर या अन्य योग्यजन को 54 हजार वार्षिक एवं ब्याज राशि का 10% जो भी कम हो प्रदान किया जायेगा। यह राशि बैंक लोन अकाउंट में सीधा ट्रांसफर की जाएगी।

राज्य के 23 विभाग द्वारा दी जाती है युवाओं को ट्रेनिंग

सरकार द्वारा मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना को लेकर बनाये गए नए आदेश व नियम 1 जनवरी 2022 से लागू कर दिए गए है। राज्य में जितने भी लोग इंटर्नशिप करेंगे उन्हें प्रॉपर तरीके से इंटर्नशिप के लिए बनाये गए ड्रेस कोड का पालन करना होगा। ड्रेस कोड में टी शर्ट, जैकेट, पेंट व कैप शामिल होगी। इस ड्रेस कोड के माध्यम से युवाओं की पहचान आसानी से की जा सकेगी। सभी नागरिक को 90 दिन का इंटर्नशिप करना जरुरी है यदि कोई अपनी इंटर्नशिप बीच में ही छोड़ता है तो उसे बेरोजगारी भत्ता प्रदान नहीं किया जायेगा। युवाओं को इंटर्नशिप कराने के लिए डिपार्टमेंट और एजेंसी आवंटित करने के लिए एक डिस्ट्रिक्ट लेवल पर कमीटी तैयार की जाएगी

योजना से मिलने वाले लाभ व विषेशताएं

योजना से मिलने वाले लाभ व विषेशताएं जानने के लिए दिए गए पॉइंट्स को पूरा पढ़े।

  • राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना 2022 की शुरुवात मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा की गयी।
  • योजना के तहत शिक्षित बेरोजगार युवा नागरिकों को लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • योजना से मिलने वाली राशि लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।
  • लाभार्थियों को 2 साल तक बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा, यदि किसी आवेदक की 2 साल के अंदर नौकरी लग जाती है तो ऐसे में उसे बेरोजगारी भत्ता मिलना बंद हो जायेगा।
  • राज्य सरकार द्वारा इस योजना को जारी रखने के लिए रोजगार विभाग को बजट अलॉट किया जायेगा।
  • यदि कोई भी युवा नागरिक जो इस योजना का अपात्र होगा और वह तभी भी बेरोजगारी भत्ता प्राप्त कर रहा होगा तो ऐसी स्थिति में उसे दंडनीय ब्याज भी जमा करना पड़ेगा।
  • युवाओं की स्किल ट्रेनिंग के लिए राजस्थान स्किल एंड लिवलीहुड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन एक नोडल एजेंसी के रूप में काम करेगी।
  • मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना का संचालन व मॉनीटरिंग एम्प्लॉइमन्ट ऑफिस द्वारा की जाएगी।
  • जब आवेदक इंटर्नशिप प्रमाणपत्र ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करेंगे तभी उन्हें बेरोजगारी भत्ता मिलना शुरू होगा।
  • आवेदक द्वारा योजना हेतु जितने भी सर्टिफिकेट्स अपलोड किये जायेंगे उनकी जांच जिला अधिकारी द्वारा की जाएगी।
  • जो भी आवेदक इंटर्नशिप कर रहा होगा उसका हर महीने का इंटर्नशिप सर्टिफिकेट SSO ID पोर्टल पर अपलोड कर दिया जायेगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज में अपना नाम रजिस्टर्ड करवाना जरुरी है।

Rajasthan Mukhymantri Yuva Sambal Yojana 2022 हेतु पात्रता

अगर आप ही इस योजना से मिलने वाला लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको इसकी पात्रता का पता होना बहुत जरुरी है। आज हम आपको योजना से जुडी पात्रता के बारे में बताने जा रहे है आप इसे ध्यानपूर्वक पढ़े।

  • जो आवेदक राजस्थान राज्य का मूलनिवासी होगा वही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है।
  • यदि किसी महिला का विवाह राजस्थान राज्य के मूलनिवासी पुरुष से हुआ होगा वह भी इस योजना के पात्र समझी जाएँगी।
  • मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना का लाभ उठाने के लिए सामान्य श्रेणी के नागरिकों की आयु 21 से 30 साल होनी जरुरी है और SC/ST वर्ग के नागरिक की आयु 21 से 35 वर्ष होनी अनिवार्य है।
  • राज्य के एक परिवार के दो व्यक्ति इस योजना का आवेदन कर सकते है और लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • यदि कोई युवा नागरिक अपनी ग्रेजुएशन की पढाई पूरी कर चुका है और वह अपनी आगे की पढाई कर रहा है तो ऐसे नागरिक भी योजना की पात्रता में शामिल होंगे।
  • आवेदक यदि किसी सरकारी या प्राइवेट ऑफिस में नौकरी कर रहा है या उसके पास अपना खुद का बिज़नेस है तो वह इस योजना के आवेदन करने के पात्र नहीं समझे जायेंगे।

योजना के तहत अपात्र नागरिक

  • केंद्र सरकार या राज्य सरकार की किसी योजना के तहत छात्रवृति, सहायता या लाभ प्राप्त कर रहे नागरिक इस योजना का आवेदन नहीं कर सकते है।
  • वह लोग जिनके खिलाफ किसी तरह के आपराधिक केस दर्ज होंगे उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।
  • जिन नागरिकों को सरकारी विभाग द्वारा निष्काषित कर दिया गया होगा वह इस योजना के पात्र नहीं समझे जायेंगे।
  • जो युवा नागरिक पहले चल रही अक्षत योजना 2007 या अक्षत कौशल योजना 2009 या मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना 2019 के तहत लाभार्थी रहे है उन्हें मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना 2022 हेतु लाभ प्राप्त करने के पात्र नहीं समझा जायेगा।
  • जिन बेरोजगार युवा नागरिक इ ग्रेजुएशन प्राप्त कर ली हो और उनके परिवार की आय 2 लाख से ज्यादा है उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा।
  • मनरेगा के तहत लाभ प्राप्त कर रहे युवा नागरिक इस योजना का आवेदन नहीं कर सकते है।
  • राज्य के बेरोजगार इंजीनियर जो कि बेरोजगार इंजीनियर को बगैर निविदा आमंत्रित किये जाने की स्कीम में लाभ प्राप्त कर रहे है वह भी इस योजना की पात्रता में शामिल नहीं किये जायेंगे।

सीएम युवा सम्बल योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

आज हम आपको योजना का आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों के बारे में जानकारी देने वाले है, जिससे आप आसानी से योजना का लाभ उठा सकेंगे। दस्तावेज इस प्रकार से है:

आधार कार्ड बैंक अकाउंट डिटेल्स आय प्रमाण पत्र
10वी कक्षा की मार्कशीट ग्रेजुएशन की मार्कशीट जाति प्रमाणपत्र
पासपोर्ट साइज फोटो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर मूलनिवास प्रमाणपत्र

ऐसे करें राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना का ऑनलाइन आवेदन

अगर आप भी योजना का आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको योजना की आवेदन प्रक्रिया के बारे में पता होना बहुत जरुरी है। आज हम आपको मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे है। प्रक्रिया जानने के लिए हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • आवेदक को सबसे पहले डिपार्टमेंट ऑफ़ स्किल, एम्प्लॉयमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आजायेगा।
  • होम पेज पर आपको मेन्यू के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • यहाँ आपको जॉब सीकर के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के पश्चात आप अप्लाई फॉर अनएम्प्लॉयमेंट अलाउंस के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद आप डायरेक्टली RSSO की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुँच जायेंगे।
  • यहाँ आपको रजिस्ट्रेशन के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपको अपनी केटेगरी के अनुसार सिटीजन, उद्योग या फिर गवर्नमेंट एम्प्लॉयी के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुल कर आजायेगा।
  • पंजीकरण फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी को भर लेना है।
  • सभी जानकारी भरने के पश्चात आप सबमिट बटन पर क्लिक कर लें।
  • क्लिक करने के बाद आपको SSO ID प्राप्त होगी।
  • आपको SSO ID, पासवर्ड और कैप्चा कोड की मदद से लॉगिन कर लेना है।
  • इसके बाद आपके सामने योजना का फॉर्म खुल कर आजायेगा।
  • यहाँ आप पूछी गयी जानकारी को भर दें और साथ ही मांगे गए सभी जरुरी दस्तावेजों को अटैच कर लें।
  • इसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करते ही आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

योजना की आवेदन स्थिति कैसे देखें?

आवेदन स्थिति देखने के लिए हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले डिपार्टमेंट ऑफ़ स्किल, एम्प्लॉयमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आजायेगा।
  • होम पेज पर आपको मेन्यू के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के पश्चात आपको एप्लीकेशन स्टेटस के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • नए पेज पर आपको SSO ID, पासवर्ड और कैप्चा कोड को भर देना है।
  • जिसके बाद आपको लॉगिन कर लेना है
  • अब नए पेज पर आपको एप्लीकेशन ID भरनी होगी।
  • और सर्च बटन पर क्लिक कर लेना है।
  • क्लिक करते ही आवेदन स्थिति आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी।

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना क्या है?

योजना के माध्यम से देश में जितने भी लोग शिक्षित है और साथ ही जिन्हे अभी तक नौकरी नहीं मिली है उन्हें सरकार हर महीने बेरोजगारी भत्ता प्रदान करेगी।

योजना को किसके द्वारा शुरू किया गया है?

मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना 2022 की शुरुवात राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी द्वारा शुरू की गयी है।

सीएम युवा सम्बल योजना की आवेदन प्रक्रिया क्या है?

योजना हेतु आवेदक ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक ऑफिसियल वेबसाइट से योजना का फॉर्म डाउनलोड करके सम्बंधित विभाग में जमा कर सकते है।

Rajasthan Mukhymantri Yuva Sambal Yojana 2022 का आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना 2022 का आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट http://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in/website/Index.aspx है। आवेदक आसानी से ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते है।

योजना के तहत लाभार्थी को कितने रुपये का बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जायेगा?

योजना के तहत शिक्षित युवक बेरोजगार को हर महीने 4000 रुपये और महिला, ट्रांसजेंडर या अन्य योग्यजन को हर महीने 4500 रुपये बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जायेगा।

हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार की शिकायत हो या किसी भी प्रकार की जानकारी जाननी होगी तो आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर 0141-2368850 पर संपर्क कर सकते है। इसके अलावा आप दी गयी ईमेल ID: [email protected] पर भी ईमेल भेज सकते है।

हमने आपको अपने आर्टिकल में राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना 2022 से सम्बंधित सभी जानकारियों को हिंदी में विस्तारपूर्वक बता दिया है, यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है या इससे सम्बंधित कोई भी सवाल या जानकारी आपको जननी है तो आप हमे मैसेज कर सकते है। हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की जरूर कोशिश करेंगे।



thank you for visiting

Leave a Reply

Your email address will not be published.